RANCHI :राजधानी रांची में बिजली व्यवस्था किस कदर लचर हो चुकी है कि हाईकोर्ट में भी बिना किसी पूर्व सूचना के बिजली गुल हो जा रही है। सोमवार को हाईकोर्ट में उस वक्त दो बार बिजली चली गई, जब अदालतों में जजेज मामलों की सुनवाई कर रहे थे। हालांकि, पावर कट मात्र 10-10 मिनट के लिए हुआ, लेकिन इसने जता दिया कि सिटी में पावर सिस्टम बेहतर कंडीशन में नहीं है।

ओवरलोड से ट्रिप

इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट के सुपरिंटेंडिंग इंजीनियर अजीत कुमार ने बताया कि ओवरलोड की वजह से फीडर ट्रिप कर गया, जिसे तुरंत ठीक कर पावर सप्लाई नॉर्मल कर दी गई। उन्होंने कहा कि पीक आवर में एसी समेत कई इक्विपमेंट्स चालू रहते हैं, जिससे फीडर पर ज्यादा लोड हो जाता है, जिस कारण ट्रिपिंग की समस्या होती है।

मिल रही फुल लोड बिजली

बिजली विभाग दावा करता है कि राजधानी में हर दिन फूल लोड बिजली मिल रही है, इसके बाद भी हर दिन शहर में पावर कट और लोड शेडिंग का सिलसिला जारी है। मालूम हो कि रांची सर्किल में डेली 310 मेगावाट बिजली की जरूरत है। इसमें सिटी के लिए 230-240 मेगावाट बिजली की जरूरत है। फिलहाल रांची को फुल लोड बिजली सप्लाई की जा रही है।

हर दिन कट रही 5-6 घंटे बिजली

सिटी में पिछले कई महीनों से मेंटनेंस वर्क के नाम पर हर दिन इलाके वाइज पांच से छह घंटे बिजली काटी जा रही है, लेकिन स्थिति यह है कि मेंटनेंस का भी काम पूरा नहीं हो पाया है। शहर में अंडरग्राउंड केबलिंग का काम केवल 10 से 15 फ सदी ही हुआ है। पिछले 22 महीने में 41.5 किमी में से केवल 20 किमी ही अंडरग्राउंड केबलिंग का काम हो सका है।

वर्क प्रॉगेस है काफी स्लो

965

किमी केबुल में मात्र बिछा है 100 किमी केबुल

51

किमी पुराने तार बदलने का काम शुरु नहीं

4000

ट्रांसफार्मर बदलने का काम नहीं हो सका पूरा

208

किमी नई 11 केवी लाइन में मात्र 40 किमी ही हो सका है काम

11

सबस्टेशन निर्माण के विरुद्ध एक ही हो सका है पूरा

17

पुराने सब स्टेशन क्षमता विस्तार में आठ का काम पूरा