-करीब दो सौ छात्राएं अंधेरे में, दो करोड़ है बकाया

PATNA CITY: पेसू ने सरकारी, उद्यमी व अन्य बकाएदारों पर नकेल कसना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में बुधवार को गुरु गोविंद सिंह अस्पताल कैंपस में चलने वाले एलएचवी स्कूल व हॉस्टल की बिजली शाम में काट दी गई। इसके बाद नर्सिग की छात्राओं के बीच कोहराम मचा है।

अंधेरे में हैं छात्राएं

पटना सिटी विद्युत कार्य प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता संजीव प्रकाश ने बताया एलएचवी नर्सिग स्कूल एवं हॉस्टल पर करीब दो करोड़ रुपए बिजली मद में बकाया है। बार-बार रिमाइंडर के बाद भी बिल जमा नहीं की गई। अंतत: आदेश के बाद लाइन बुधवार को काट दिया गया।

अधीक्षक दे रहे आश्वासन

नर्सिग स्कूल की प्रिंसिपल अर्चना दत्ता ने बताया कि छुट्टी पर थीं, मगर छात्राओं के बार-बार कॉल करने पर पहुंची। यहां करीब ख्00 छात्राएं हॉस्टल में रह रही हैं। मेस में किसी तरह से भोजन तो बन गया, मगर उनके सोने व पढ़ाई से लेकर पीने के पानी का संकट है। बिजली के अभाव में मोटर नहीं चलने से पानी का संकट है। यदि रात में बिजली नहीं आई, तो मार्निग में परेशानी बढ़ेगी। यहां जेनरेटर व इनवर्टर की सुविधा भी नहीं है। एसजीजीएस हॉस्पिटल सुपरिटेंडेंट से बात की। उन्होंने कहा कि सीनियर ऑफिसरों से बात कर रहे हैं।

निगम की भी काटी बिजली

पटना सिटी विद्युत कार्य प्रमंडल के द्वारा एलटीआईएस के ख्08 इंडस्ट्रीज पर बकाया होने से बिजली काटी गई है। करीब क्90 ने पेमेंट किया है या फिर सीनियर ऑफिसरों से किस्त करा जमा किया। इसके बाद उनकी बिजली सेवा बहाल कर दी गई। नौ सरकारी स्कूलों में से आठ ने बिल जमा किया, तो लाइन चालू कर दिया गया, मगर एक का लाइन अब भी कटा है। पटना नगर निगम द्वारा बिजली मद में व स्ट्रीट लाइट मद में पेमेंट नहीं करने से लाइन काटा गया। करीब पांच करोड़ राशि बुधवार को जमा कराई गई है। गुरुवार को भी 9-क्0 करोड़ राशि जमा कराए जाने की सूचना है। वैसे सिटी डिवीजन को इसमें से करीब 80 लाख रुपए मिलना तय है।

यदि सीनियर ऑफिसर का आदेश मिलेगा, तो लाइन जोड़ देंगे। फिलहाल शाम में बिजली काट दी ई है।

-संजीव प्रकाश, ईईई, पटना सिटी विद्युत कार्य प्रमंडल