RANCHI: दावा फुल, बत्ती गुल। जी हां, बिजली विभाग के तमाम दावे फेल हो रहे हैं, शहर के लोग बिजली कटौती से परेशान हैं। 24 घंटे बिजली देने का वादा करने वाला बिजली विभाग राजधानी के लोगों को बिजली के लिए रुला रहा है। कई इलाकों में सुबह के 10 बजे से शाम के 6 बजे तक बिजली नहीं रहती है। इस कारण लोगों के जनजीवन पर भी असर पड़ रहा है। बार-बार बिजली विभाग द्वारा फुल लोड बिजली मिलने का दावा किया जा रहा है। इसके बावजूद शहर के लोगों को बिजली नहीं मिल पा रही है। बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता अजीत कुमार ने बताया कि दिसंबर महीने तक आरएपीडीआरपी का काम चल रहा है इसलिए 3 महीने लोगों को बिजली कटौती झेलनी होगी।

नहीं भर पा रहे पानी

बार-बार बिजली की कटौती से लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिन लोगों के घरों में सप्लाई वाटर आता है वह बिजली नहीं रहने के कारण मोटर से पानी टंकी में नहीं चढा पा रहे हैं। कई इलाके में लोग पूरे दिन बिजली नहीं रहने के कारण अपने घरों में मोटर नहीं चला रहे हैं। बहुत सारे लोगों को पता ही नहीं चलता है कि उनके इलाके में कब बिजली काटी जाएगी, वह इस इंतजार में रहते हैं कि सुबह होते ही बिजली रहेगी और मोटर से पानी भर लेंगे, लेकिन बाद में पता चलता है कि आज सुबह के 10 बजे से शाम के 6 बजे तक मेंटेनेंस कार्य के कारण बिजली कटी रहेगी। ऐसी स्थिति में लोग पूरे दिन बिना पानी के रहने को मजबूर हो रहे हैं। हालांकि बिजली विभाग का दावा है कि जिस इलाके में मेंटेनेंस का कार्य होता है उसकी सूचना पहले दी जाती है।

उत्पादन बेहद कम

झारखंड के अपने सरकारी प्लांट से बिजली उत्पादन भी पूरी तरह से कम हो गया है। टीवीएनएल की एक यूनिट से मात्र 190 मेगावाट ही बिजली का उत्पादन किया जा रहा है। जबकि सिकिदरी हाइडल प्रोजेक्ट से पानी की कमी के कारण उत्पादन बंद हो गया है। पीटीपीएस के पावर प्लांट से पहले ही उत्पादन बंद हो चुका है ।

आज इन इलाकों में बत्ती गुल

- 11 केवी पॉलीटेक्निक फीडर मेंटेनेंस काम के लिए सुबह दस बजे से दोपहर के तीन बजे तक बंद रहेगा। इससे कोनका रोड, रतन टॉकिज, रोस्पा टावर, सैनिक मार्केट, चर्च कांप्लेक्स, कर्बला चौक, सुजाता चौक, पीपी कंपाउंड, चर्च रोड, पत्थलकुदवा इलाकों में बिजली नहीं रहेगी।

-11 केवी डोरंडा फीडर से मेंटेनेंस के लिए दोपहर 1 बजे से 4 बजे तक बिजली आपूर्ति बंद रहेगी। इससे डोरंडा बाजार, काली मंदिर इलाके में बिजली नहीं रहेगी।

- 33 केवी नामकुम फीडर से मेंटेनेंस के कारण बिजली बंद रहेगी। इससे 11 बजे से 3 बजे तक बिजली सप्लाई नहीं होगी।

- 11 केवी महादेव मंडा फीडर से 10 बजे से 4 बजे तक बिजली आपूर्ति बंद रहेगी।

वर्जन

झारखंड में बिजली उत्पादन करने वाले प्लांट में कुछ कमियों के कारण उत्पादन नहीं हो पा रहा है। टीवीएनएल का एक प्लांट इसलिए बंद है क्योंकि पर्याप्त मात्रा में कोयला उपलब्ध नहीं है, दूसरा प्लांट सिकिदरी हाइडल प्रोजेक्ट में सिंचाई विभाग द्वारा मना कर दिया गया है कि पानी का लेबल निश्चित करने के लिए वहां से उत्पादन नहीं किया जाएगा। नवंबर से उत्पादन नार्मल हो जाएगा।

कुलदीप चौधरी, एमडी, झारखंड विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड