RANCHI: राजधानी के हटिया एवं नामकुम ग्रिड से जरूरत के मुताबिक फुल लोड बिजली मिल रही है। इसके बाद भी बुधवार को स्थानीय स्तर पर दिन भर कई इलाकों में लोड शेडिंग की जाती रही। बिजली की आंखमिचौली से आमजन हलकान रहे। जानकारी के मुताबिक, नामकुम एवं हटिया ग्रिड से 240 मेगावाट बिजली की आपूर्ति शहर के लिए की जा रही है। इसके बावजूद उपलब्ध बिजली का तरीके से वितरण नहीं किया गया। जर्जर सिस्टम के कारण शहर के अधिकतर इलाकों में दिन में एक से दो घंटे की लोड शेडिंग होती रही। शाम में भी यही स्थिति बनी रही।

लगातार लोड शेडिंग

राज्य में बिजली का उत्पादन भी नहीं हो रहा है। पिछले कई महीने से टीवीएनएल की एक यूनिट से उत्पादन ठप हो गया है। सिकिदरी हाइडल से भी उत्पादन नहीं हो पा रहा है। सिकिदरी से 132 केवी लाइन से नामकुम ग्रिड को बिजली मिलती है। इस कारण नामकुम ग्रिड से लोड शेडिंग की जा रही है। इस वजह से कोकर, चुटिया, बरियातू, बूटी रोड, नामकुम, टाटीसिलवे, रांची रेलवे स्टेशन रोड एवं इसके आसपास के इलाकों में एक से दो घंटे के लिए लोड शेडिंग की जा रही है। इस कारण आमजन की परेशानी बढ़ गई है। इसके अलावा रातू रोड, हरमू रोड, मेन रोड, अरगोड़ा, डोरंडा, हिनू, धुर्वा एवं अन्य इलाकों में भी किसी न किसी वजह से लोड शेडिंग की जा रही है।

20 पावर सब स्टेशनों से आपूर्ति

राजधानी एवं इसके आसपास के इलाकों में 20 पावर सब स्टेशन से बिजली की आपूर्ति होती है। हटिया ग्रिड से 11 एवं नामकुम ग्रिड से नौ पावर सब स्टेशन जुड़े हुए हैं। कई फ डरों से यहां से आमजन तक बिजली पहुंचती है। राजधानी में पुराने तार एवं अन्य उपकरणों के कारण जो समस्याएं हर दिन सामने आती हैं उसका सीधा असर उपभोक्ताओं को झेलना पड़ रहा है। जरूरत के मुताबिक बिजली मिलने के बाद भी कायदे से उसका वितरण डिवीजन नहीं कर पा रहा है।

आज इन इलाकों में नहीं रहेगी बिजली

11 भुईया टोली फीडर से आरएडीआरएपी के कारण आज सप्लाई बंद रहेगी। इस फीडर में काम करने के दौरान 11 बजे से 5 बजे तक बिजली सप्लाई बंद रहेगी। इससे सेवा सदन, भुंइया टोली, अग्रसेन भवन इलाके में बिजली नहीं रहेगी।