RANCHI : रुक्का जलशोधन केंद्र व बूटी जलागार को बिजली की समस्या से निजात दिलाने के लिए ऊर्जा वितरण निगम ने रास्ता निकाला है। दोनों को अंडरग्राउंड फीडर से जोड़ा जाएगा, ताकि शहर में जलापूर्ति सुचारु हो सके। रांची एरिया बोर्ड के महाप्रबंधक धनेश झा ने बताया कि बिजली की वजह से शहर में पानी की समस्या नहीं हो इसके लिए दो प्रमुख कदम उठाए गए हैं। रुक्का प्लांट और बूटी जलागार के लिए अलग से 33 केवी अंडरग्राउंड लाइन बिछाई जाएगी। बहुत जल्द ही ऊर्जा वितरण निगम रुक्का और बूटी में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति करने में सक्षम होगा।

की जा रही है ये पहल

- हटिया ग्रिड से रुक्का प्लांट तक 33 केवी अंडरग्राउंड वाय¨रग की जाएगी। ताकि पोल गिरने और तार टूटने जैसी समस्या से निजात मिल सके। अंडरग्राउंड वाय¨रग की मदद से बेहद खराब मौसम में भी रुक्का प्लांट में बिजली प्रभावित नहीं होगी।

-15 दिनों के भीतर विकास फीडर से एक और 33 केवी लाइन रुक्का के लिए बिछाई जाएगी। यदि किसी एक फीडर में ब्रेकडाउन होता है तो दूसरे फीडर से बिजली की आपूर्ति की जाएगी।

- नामकुम फीडर से बूटी जलागार तक 33 केवी अंडरग्राउंड केबलिंग की जाएगी। अंडरग्राउंड वाय¨रग की मदद से बूटी को भी 24 घंटे बिजली दी जाएगी।

पानी के लिए कल नगर निगम के बोर्ड की विशेष बैठक

शहरवासी इन दिनों पानी की किल्लत से परेशान हैं। जबकि नगर निगम के पार्षद शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर परेशान हैं। नगर पालिका अधिनियम के तहत कुल पार्षदों के पांचवे हिस्से की मांग पर मेयर ने सोमवार को निगम बोर्ड की विशेष बैठक आहूत की हैं। इससे पूर्व 16 मई को निगम बोर्ड की बैठक में पूरे दिन पेयजल संकट पर चर्चा हुई थी। गौरतलब है कि कुछ दिनों पूर्व वार्ड-16, 04, 07, 21, 27, 36, 37, 40, 44, 45, 47 व 49 के पार्षद ने संयुक्त रूप से हस्ताक्षर कर नगर आयुक्त को निगम बोर्ड की विशेष बैठक आहूत करने के लिए पत्र लिखा था। पत्र की प्रति मेयर व डिप्टी मेयर को भी भेजी गई थी।