आई स्पेशल

-आईपीडीएस प्रोजेक्ट को शासन ने दी हरी झंडी

-मेरठ में 16 नए बिजलीघरों का होगा निर्माण

Meerut : मेरठ में 16 समेत पश्चिमांचल में 95 नए बिजली घर बनाने की तैयारी की है। बिजली संकट से जूझ रहे शहर को छुटकारा मिलने की उम्मीद जगी है। बिजली की डिमांड एंड सप्लाई के संकट से जूझ रहे जनपद में अब दर्जन भर से अधिक नए बिजली घर बनाने की तैयारी की जा रही है। बड़े स्तर पर बिजली घरों के निर्माण का यह काम केन्द्र सरकार की आईपीडीएस योजना के तहत किया जाएगा। इसके लिए पीवीवीएनएल ने टेंडर भी जारी कर दिए हैं।

आईपीडीएस प्रोजेक्ट

इंटीग्रेटेड पावर डेवलपमेंट स्कीम (आईपीडीएस) योजना के तहत शहरों में बिजली की स्थिति को सुदृढ़ किया जाएगा। इसके तहत मेरठ समेत पूरे पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम में नए बिजली घरों के निर्माण से लेकर, बिजली घरों व ट्रांसफार्मरों को क्षमता वृद्धि, नई एलटी लाइन, एबीसी कंडक्टर लगाना व कॉलोनियों का विद्युतीकरण भी कराया जाएगा।

95 नए बिजली घर बनेंगे

आईपीडीएस योजना के अंतर्गत पश्चिमांचल में 95 नए बिजली घर बनाए जाएंगे। इसके तहत पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम को चार जोन में विभाजित किया गया है। योजना के अंर्तगत मेरठ जोन में 33/11 केवीए के 16 बिजली घर, गाजियाबाद में 26, मुरादाबाद में 20 व सहारनपुर में 30 नए बिजली घर बनाए जाएंगे।

33 बिजलीघरों की क्षमता बढ़ेगी

योजना के अंतर्गत 67 नए बिजली घरों का निर्माण और 33 बिजली घरों की क्षमता वृद्धि की जाएगी। इसके लिए शासन ने 458 करोड़ रुपए की किस्त जारी की है।

नहीं होगी बिजली गुल

बिजली कटौती की मार झेल रहे वेस्ट की झोली में नए साल ने 95 बिजली घर आए हैं। बिजली आपूर्ति में सुधार और गुणवत्तापूर्ण बिजली आपूर्ति के लिए 33 केवी के 95 नए वितरण बिजलीघरों का निर्माण किया जाएगा।

मेरठ 11 तो बागपत को छह

मेरठ जनपद में 11 तथा बागपत में छह बिजलीघरों का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा गाजियाबाद और हापुड़ में 24, सहारनपुर मंडल में 36 तथा मुरादाबाद मंडल में 18 नए बिजलीघर बनाए जाएंगे।

कहां कितने बिजलीघर

मेरठ जनपद 11

मेरठ शहर 05

बागपत 06

गाजियाबाद और हापुड़ 24

मुरादाबाद मंडल 18

सहारनपुर मंडल 36

मेरठ शहर

-रेलवे रोड

-सूरजकुंड पार्क

-गंगानगर तृतीय

-उद्योगपुरम

-गोकलपुर

मेरठ देहात

-अलीपुर जिजमाना

-नानू

-जमालपुर

-जानीखुर्द

-सठला

-खोडदयालपुर

आईपीडीएस के लिए टेंडर जारी हो चुके हैं, जल्द ही कुछ बिजली घरों पर काम शुरू हो जाएगा। इस योजना से बिजली संकट काफी हद तक दूर किया जा सकेगा।

-जीके गुप्ता, चीफ इंजीनियर पीवीवीएनएल