- कर्मचारियों से कमजोर ट्रांसफॉर्मर को चिह्नित करने को निर्देश

>BAREILLY:

खराब ट्रांसफॉर्मर को समय पर न बदले जाने के की समस्या और उससे बिजली कटौती अब जल्द ही दूर होने वाली है। अधिकारियों ने इसकी कवायद शुरू कर दी है। बिजली विभाग कमजोर और आबादी के हिसाब से कम क्षमता वाले ट्रांसफॉर्मर को चिह्नित करके बदलेगा। ताकि इससे होने वाली बिजली कटौती की समस्या को खत्म किया जा सके। क्योंकि बिजली कटौती का सबसे बड़ा कारण ट्रांसफॉर्मर ही उभरकर अाई है।

एरिया वाइज तैयार होगी रिपोर्ट

अधिकारियों ने शहर में तीनों डिवीजनों को कम क्षमता और कमजोर ट्रांसफॉर्मर की लिस्ट तैयार करने को कहा है। इसके तहत 100, 250 और 450 केवीए का ट्रांसफॉर्मर चिह्नित किया जाएगा। जहां पर पुराना ट्रांसफॉर्मर बदल पाना संभव नहीं होगा। उसके साथ एक और नया ट्रांसफॉर्मर लगाया जाएगा। अधिकारियों ने दो वीक के अंदर सभी कर्मचारियों को अपनी लिस्ट सौंपने को कहा गया है।

कटौती का कारण है ट्रांसफॉर्मर

बिजली कटौती का सबसे कारण कम क्षमता के लगे ट्रांसफॉर्मर और समय के साथ कमजोर पड़ चुके ट्रांसफॉर्मर हैं। क्योंकि, बारिश जैसे मौसम में भी ट्रांसफॉर्मर फुंक जा रहे हैं। अभी कुछ दिन पहले कैंट, जोगीनवादा, सिरौली और सीबीगंज में ट्रांसफॉर्मर के खराब होने का मामला सामने आया था। जिसको देखते हुए अधिकारियों ने सबसे पहले ट्रांसफॉर्मर पर काम करने का निर्णय लिया है।