- एक हजार से अधिक उपभोक्ताओं को दोगुने से भी ज्यादा का बिल

- कंज्यूमर्स विभाग का लगा रहे चक्कर नहीं हो रही हैं सुनवाई

>BAREILLY:

बिजली विभाग ने मनमाने तरीके करीब डेढ़ हजार कंज्यूमर्स को दोगुना से भी ज्यादा बिजली का बिल भेज दिया है। इससे कंज्यूमर्स के होश उड़ गए हैं। बिजली विभाग की लापरवाही का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जो कंज्यूमर्स नियमित रूप से बिजली बिल नहीं जमा कर रहे थे, उनके साथ-साथ नियमित रूप से बिल जमा करने वाले कंज्यूमर्स को भी उसने झटका दिया है। सबसे ज्यादा दिक्कत वाली बात यह है कि कंज्यूमर जब इसकी शिकायत लेकर विभाग पहुंच रहे हैं तो उनकी सुनवाई नहीं हो रही है।

टारगेट के चलते हाे रही गलती

गलत बिल बनाने की मुख्य वजह कर्मचारियों की लापरवाही है। कमीशन पर रखे गये कर्मचारी उल्टा-सीधा बिल बनाकर उपभोक्ताओं को थमा दे रहे हैं। नियमत: एक बिलिंग कर्मचारी से एक दिन में 70 बिल बनवाया जा सकता है, लेकिन विभाग और बिलिंग का काम देख रही साई कंपनी ने इन्हें एक दिन में 100 से भी अधिक का टारगेट दे रखा है। जिसका नतीजा यह है कि एक हजार उपभोक्ताओं को गलत बिल थमा दिया गया है। जिस उपभोक्ताओं को गलत बिल मिले हैं उनमें से एलएमवी-1 के उपभोक्ता सबसे अधिक हैं। अधिकतर लोगों को 80 से 90 हजार रुपए तक का बिल थमाया गया है। जो कि उनके सही बिल से दोगुना से भी अध्ि1ाक है।

सीएम के उर्जा सलाहकार भी

पिछले दिनों शहर के आये सीएम के उर्जा सलाहकार कृपाल सिंह ने भी गलत बिल बनने पर नाराजगी जाहिर की थी। साथ ही बिलिंग का काम देख रही साई कंपनी से कॉन्ट्रैक्ट खत्म करने की बात कही थी। लेकिन विभाग के अधिकारी सीएम के उर्जा सलाहकार कृपाल सिंह के सामने कंपनी के तारीफों के पूल बांधते रहे। जबकि, इसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है। बिल ठीक करवाने के लिए जेई, एसडीओ, एक्सईएन और बाबू के यहां चक्कर लगाने के बाद भी उन्हें समस्याओं से राहत नहीं मिल पाती है। जबकि गलत बिल होने पर डिस्ट्रिब्यूशन के जेई को रीडिंग को वेरिफाई और एसडीओ को मार्क कर सही कर देना चाहिए।

नहीं होती जुर्माने की वसूली

बिलिंग अनुबंध पत्र में इंस्टूमेंट डिफेक्टिव (आईडीएफ) बिल बनाने पर 500 से 5,000 रुपए तक जुर्माना वसूले जाने का प्रावधान है। दोषी कर्मचारियों पर यह जुर्माना लगाने जाने का प्रावधान है। लेकिन एजेंसी और विभाग के बीच सांठ-गांठ की वजह से किसी भी महीने में जुर्माना वसूल नहीं किया जाता है।

किसको कितने का झटका

नाम व अड्रेस बिल

इमरान खान, बिहार कला 96,126

अनीश खान पीर बहोरा 93,796

मो। शमीम, बुखारपुरा 96,370

इरफान वेग, शहदाना रोड 97,857

नंदकिशोर, हजियापुर 94,866

नसीम बेगम, एजाज नगर 96,485

इमरान खान, नाजियापुर 93,263

मो। हसीन, लोधीटोला 90,107

मो। हारुन, पीर बहोरा 95,828

इकबाल अहमद, ब्रह्मापुरा 90,827

नोट- इन सभी को आरडीएफ और आईडीएफ के तहत दोगुना से भी ज्यादा गलत बिल भेजा गया है।

बिजली बिल में बहुत सुधार हुआ है। गलत बिल बहुत कम बन रही है। विभाग के प्रत्येक बाबू को 300-300 बिल सही करने को कहा गया है। बिल सही होने पर भी यदि, वह सुधार नहीं करते है, तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।

वीके शर्मा, चीफ इंजीनियर, बिजली विभाग