-निजीकरण के विरोध में शुरू आंदोलन के समाप्त होने के बाद भी शहर में गुल हो रही बिजली

-कहीं ट्रिपिंग तो कही लोकल फाल्ट के चलते घंटों कट रही बिजली

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

ऐसा लग रहा है कि बनारस के लोगों को बिजली का संकट झेलना नियति बन चुकी है। योगी युग में यहां दावा तो 24 घंटे बिजली सप्लाई का है लेकिन हालात इसके ठीक विपरीत हैं। बिजली विभाग कभी विकास कार्य तो कभी कार्य बहिष्कार के चलते पब्लिक को पावर की समस्या से दो चार करा रहा था। लेकिन अब यह समस्याएं खत्म हो चुकी हैं। फिर भी शहर में घंटों बिजली गुल रह रही है। पिछले तीन दिनों से सिटी में असमय बिजली कटौती हो रही है। रविवार को जहां पूरे बनारस में तीन घंटे लाइट गुल रही, वहीं सोमवार को शहर के दर्जनों एरिया में दोपहर में एक से दो घंटे के लिए बिजली गायब रही।

मेन सिटी में संकट अधिक

गर्मी आते ही बनारस में बिजली संकट गहराती जा रही है। गांव तो दूर मेन सिटी में भी यह समस्या बढ़ती जा रही है। कभी रात में तो कभी सुबह होते ही पावर कट हो रहा है। रथयात्रा, सिगरा, महमूरगंज, सिद्धगिरीबाग, लंका, बीएचयू, भेलूपुर, दुर्गाकुंड, लक्सा, गोदौलिया, दशाश्वमेध, नई सड़क, चौक, दालमंडी समेत दर्जनों क्षेत्र के लोग कुछ ऐसी ही समस्या झेल रहे हैं।

उपभोक्ता परेशान

बिजली उपभोक्ताओं का कहना है कि शहर में पिछले एक माह से बिजली कटौती ज्यादा हो रही है। पिछले दिनों विभाग के निजीकरण के फैसले के विरोध में 18 दिन तक कर्मचारियों के कार्य बहिष्कार कर धरना दिये जाने से बिजली की प्रॉपर सप्लाई नहीं हो पा रही थी इससे लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही थी। उस दौरान अगर मुहल्लों में कोई फाल्ट होता था तो बहाना था कि कर्मचारियों का आंदोलन चल रहा है। लेकिन अब तो ये बहाना भी नहीं है। इसके बावजूद 24 घंटे में 3 से 4 बार बिजली आ-जा रही है।

क्या कहते हैं अधिकारी

अधिकारियों का कहना हैं कि गर्मी में लोड की समस्या बढ़ गई है। शहरों में ज्यादातर लोग कम लोड पर बिजली लिए हुए हैं। लेकिन अब उनका लोड बढ़ चुका है। कहीं कूलर तो कहीं एसी चलने से ट्रांसफॉर्मर ट्रिप कर जा रहा है जिसके चलते बिजली गुल हो रही है। उनका कहना है कि कुछ लोग लोड बढ़वाए बगैर एक साथ कई एसी और कूलर चलाने लगते हैं, जिसकी वजह से सभी को सफर करना पड़ता है।

बाक्स

आज इन इलाकों में गुल रहेगी बिजली

शहर में हो रहे आईपीडीएस वर्क व अन्य योजनाओं की वजह से आज कई एरिया में बिजली गुल रहेगी। बेनियाबाग उपकेन्द्र के तहत 11 केवी फीडर छोटी पियरी में रात 11.50 से रात 3 बजे तक, 11 केवी फीडर कबीर चौरा में दोपहर 12 से 3 बजे तक व रात 11:50 से 3 बजे तक शट डाउन रहेगा। जबकि बीएचयू उपकेन्द्र, 11 केवी फीडर लंका व 11 केवी भगवानपुर से रात 12.10 से सुबह 5 बजे तक शट डाउन रहेगा। इसके अलावा मच्छोदरी पार्क गल्ला मंडी आदि क्षेत्र में डिस्मेंटलिंग कार्य की वजह से सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक पावर कट होगा। वहीं 11 केवी त्रिलोचन से 3 घंटे व लहुराबीर फीडर से 3 घंटे के लिए सप्लाई बंद रहेगी। इसके चलते कबीरचौरा, गोला दीनानाथ आदि क्षेत्रों में बिजली सप्लाई बाधित रहेगी।

आईपीडीएस वर्क के कारण शट डाउन लिया जा रहा है। हालांकि अचानक बिजली गुल होने की वजह गर्मी के चलते लोड बढ़ना है। लोड बढ़ाने वालों की जांच कराई जाएगी।

आशीष अस्थाना, एसई, पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम