-भीषण गर्मी में बढ़ी पावर की खपत, घरों में एक मिनट के लिए भी नहीं बंद हो रहे पंखा, कूलर, एसी

-24 घंटे सप्लाई का दावा हवाहवाई, दिन ही नहीं रात में भी हो रही कटौती

शहर में 24 घंटे पप्लाई का निर्धारित शेड्यूल भीषण गर्मी में धराशाई हो गया है. अंधाधुंध कटौती से पूरा शहर परेशान है. लोग बिजली के साथ ही पानी की किल्लत से बेहाल हैं. इधर चार-पांच दिनों से तो बेतहासा बिजली कटौती हो रही है. वह भी कई किस्तों में. लोकल फाल्ट के चलते भी बिजली कट जा रही है. अलग-अलग हिस्सों में सुबह से कटौती का सिलसिला देर रात तक नहीं थम रहा. इस भीषण गर्मी में दिन का चैन तो गायब ही है रात की नींद भी उड़ गयी है.

डिमांड से ज्यादा बढ़ गई है खपत

भीषण गर्मी में चिलचिलाती धूप और आग की लपटों की तरह चलती हवाओं ने लोगों का जीना मुहाल किया हुआ है. घरों में चल रहे कूलर, एसी एक मिनट के लिए भी बंद नहीं हो रहे हैं. इसकी वजह से शहर में बिजली की डिमांड बढ़ गई है. डिमांड से ज्यादा खपत बढ़ जाने से ओवरलोडिंग की समस्या भी बढ़ गई है. अधिकारियों का कहना है कि उमस की वजह से हर जगह बिजली खपत बढ़ी है. इसके चलते लाइन ट्रिप कर रही है. लोकल फाल्ट भी इतना ज्यादा बढ़ गया है कि उसे तुरंत ठीक कराना संभव नहीं हो पा रहा है.

तारों पर डबल अटैक

जैसे-जैसे गर्मी बढ़ रही है वैसे-वैसे तारों में हिटिंग की समस्या बढ़ रही है. घरों में लोड बढ़ने से उपकेन्द्रों से आ रहे बिजली के तारों पर डबल अटैक हो रहा है. उपकेन्द्र से ट्रांसफॉर्मर तक आने वाले तार सूरज की ताप व सप्लाई की गर्मी के कारण हिट हो रहे हैं. इसकी वजह से फॉल्ट की समस्या बढ़ रही है. यदि लोड अधिक न बढ़े तो इस समस्या पर काबू पाया जा सकता है. बेहतर बिजली सप्लाई के लिए उपभोक्ताओं को भी विभाग का साथ देना होगा. लोग अलग-अलग कमरों में कूलर फैन चलाने के बजाए जहां जरुरी न हो वहां बिजली का इस्तेमाल न करें.

ऐसे बचाएं बिजली

- पीक आवर में जरूरत के मुताबिक ही करें बिजली उपकरण का इस्तेमाल

- एसी, कूलर के लगातार इस्तेमाल पर जितना हो सके कंट्रोल करें

- जिस कमरे में रहें सिर्फ वहीं पर कूलर या पंखा चलाएं

- जरुरत न हो तो लाइट ऑफ रखें

एक नजर

700

मेगावाट बिजली की खपत है डेली बनारस में

100

मेगावाट बिजली की खपत बढ़ी है यहां

525

मेगावाट बिजली की खपत है शहरी क्षेत्र में

275

मेगावाट के करीब खपत हो गई है ग्रामीण क्षेत्र में

4000

के करीब ट्रांसफॉर्मर लगे हैं बनारस में

बेतहासा गर्मी से शहर में बिजली खपत बढ़ गई है. विभाग लगातार प्रयास कर रहा है कि सप्लाई में कोई कमी न रहे. लोकल फाल्ट की वजह से समस्या बढ़ गई है. जिसे दुरुस्त कराया जा रहा है.

आशीष अस्थाना, एसई

---------बाक्स

आज तीन घंटे तक बिजली गुल

आज शहर के कई एरिया में भी लोगों को लगातार तीन घंटे तक बिजली की मार झेलनी पड़ेगी. शहर में चल रहे सड़क चौड़ीकरण की वजह से चितईपुर, कंचनपुर, भिखारीपुर, डीएलडब्ल्य्र, सुंदरपुर व उसके आस-पास के क्षेत्रों के अलावा महमूरगंज क्षेत्र के कई मोहल्लों में सुबह सात से 10 बजे तक शट्डाउन लिया जाएगा.