-पॉवर टैरिफ हाइक को लेकर यूपीईआरसी की पब्लिक हियरिंग में पब्लिक कम, केस्को ऑफीसर ज्यादा आए

-पब्लिक बोली रेवेन्यू लॉस के लिए बिजलीचोरी-लाइन लॉस सहित घनी आबादी में पावर थेफ्ट नहीं रोक पाने को ठहराया जिम्मेदार

-पब्लिक ने कहा रेट बढ़ने से और भी बढ़ेगी बिजलीचोरी, अब सह नहीें पाएंगे दरों में बढ़ोत्तरी

KANPUR: सीएसए की वही बिल्डिंग, वही हॉल और हाल का वही नजारा। वर्ष ख्0क्ख् की तरह हाल में खाली पड़ीं कुर्सियां, जो भरीं थीं, उनपर पहले की तरह पब्लिक कम केस्को वाले ज्यादा बैठे दिखे। पहले की तरह केस्को की पोल खोलकर पॉवर टैरिफ हाइक का विरोध करती पब्लिक और पहले की तरह सोती रेगुलेटरी कमीशन की एक मेंबर। यूपी रेगुलेटरी कमीशन की पॉवर टैरिफ हाइक और एआरआर पर पब्लिक हियरिंग में अगर कुछ बदला तो केवल तारीख और साल। बाकी कुछ भी नहीं लोग भी पहले ही तरह इस बार पब्लिक हियरिंग के दो महीने बाद सितंबर से पॉवर टैरिफ बढ़ने की उम्मीद जता रहे हैं। इसके संकेत भी पब्लिक हियरिंग के दौरान ही मिल गए।

एक सितंबर से बढ़ेंगें बिजली के रेट

पिछले वर्ष प्रपोज्ड पॉवर टैरिफ हाइक पर यूपीईआरसी की टीम ने क्भ् अप्रैल को सीएसए के लाल बहादुर शास्त्री कृषक सभागार में पब्लिक हियरिंग की थी और क्0 जून को नया पॉवर टैरिफ लागू कर दिया गया था। इससे पहले ख्भ् अगस्त, ख्0क्ख् को यूपीईआरसी की टीम ने सीएसए के इसी सभागार में पब्लिक हियरिंग करके क्9 अक्टूबर, ख्0क्ख् को पॉवर टैरिफ बढ़ा दिया था। इस बार भी प्रपोज्ड पॉवर टैरिफ हाइक की सबसे पहले पब्लिक हियरिंग कानपुर में इसी हाल में की गई है। पब्लिक हियरिंग के लिए शुक्रवार को यूपीईआरसी के प्रेसीडेंट देशदीपक वर्मा, मेंबर मीनाक्षी सिंह और इन्दूभूषण पाण्डेय आए। केस्को ऑफिसर्स ने हियरिंग शुरू होने का टाइम क्क् बजे बताया था लेकिन क्क् बजे ना तो अध्यक्ष पहुंचे और ना ही दोनों मेंबर। सबसे लेट मीनाक्षी सिंह पहुंची। हियरिंग शुरू हुई तो वहां पहुंचे पब्लिक के चुनिंदा लोगों ने करीब क्ख् परसेंट प्रपोज्ड किए गए पॉवर टैरिफ हाइक का जबरदस्त विरोध किया। हियरिंग के दौरान यूपीईआरसी की मेंबर मीनाक्षी सिंह झपकी लेते हुए देख लोग अपनी हंसी नहीं रोक पाएं। कुछ लोग तो ये कहने से नहीं चूके कि ये इनकी पुरानी आदत है। हियरिंग के दौरान पेन तक नहीं उठाती हैं। कानपुर के बाद क्क् जुलाई को ग्रेटर नोएडा, क्ब् जुलाई को वाराणसी, ख्ब् जुलाई को आगरा और फ्0 जुलाई को लखनऊ में पब्लिक हियरिंग करेगा। सोर्सेज का कहना है कि अगस्त में पब्लिक हियरिंग के दौरान यूपी के डिस्कॉम द्वारा प्रपोज्ड किए गए एआरआर और पॉवर टैरिफ को लेकर किए गए ऑब्जेक्शन पर डिस्कशन करके नया पॉवर टैरिफ डिसाइड होने के आसार है। क् सितंबर से नया पॉवर टैरिफ लागू कर दिया जाएगा। हालांकि यूपीईआरसी के प्रेसीडेंट दीपक वर्मा ने कहा कि अभी तो पब्लिक हियरिंग की शुरूआत हुई है। सभी जगह पब्लिक हियरिंग के बाद ही फैसला होगा कि पॉवर टैरिफ बढ़ाया जाएगा या नहीं, बढ़ाया जाएगा तो कितना और कब से लागू किया जाएगा। ये अभी कहना मुश्किल है।

रेगुलेटरी कमीशन से उठा विश्वास

पब्लिक हियरिंग के दौरान बीडी राय की बारी आई तो उन्होंने खाली पड़ी कुर्सियां दिखाते हुए कहा कि या तो केस्को ने हियरिंग का प्रचार-प्रसार नहीं किया। या फिर रेगुलेटरी कमीशन की पब्लिक हियरिंग पर जनता का विश्वास उठ गया है। हियरिंग के बाद पब्लिक के ऑब्जेक्शन को दरकिनार कर हर साल रेट बढ़ा दिए जाते हैं। इसीलिए अब पब्लिक नहीं आती है। उनकी ये बात सुनकर केस्को ऑफिसर के माथे पर चिन्ता की लकीरें नजर आने लगी। इसी तरह सुनील वैश्य ने कहा कि पहले पब्लिक हियरिंग में बैठने के लिए जगह नहीं मिलती थी। लेकिन अब चन्द लोग ही आते है। पब्लिक से ज्यादा तो केस्को के लोग हैं। महेश मेघानी ने भी कमोवेश कुछ यही कहा।

रेट बढ़ाए तो और बढ़ जाएगी चोरी

केस्को के रेवेन्यू लॉस के लिए लोगों की बिजली चोरी व लाइन लॉस को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने की फ्म् परसेंट तक बिजली चोरी-लाइन है। अगर केस्को क्भ् परसेंट भी बिजली चोरी व लाइन लॉस रोक लें तो रेट बढ़ाने की जरुरत ही नहीं बढ़ेगी। बल्कि केस्को फायदे में हो जाएगा। उसे ट्रांसफार्मर जलने, लाइन टूटने, केबल फाल्ट आदि के कारण नुकसान भी ना हो। लोगों को लाइट भी बेहतर मिल सके। पब्लिक के हियरिंग के दौरान लोगों ने दो टूक कहा कि पहले से बिजली के रेट बहुत अधिक है। महेश मेघानी,बीडी राय ने कहा बिजली के दाम के अलावा फिक्स चार्ज और इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी भी ली जा रही है। अगर अब और रेट बढाएं गए तो लोग बढ़े हुए बिल का बोझ नहीं सह सकेंगे। बिजली चोरी करने को मजबूर हो जाएंगें। बिजली चोरी घटने की बजाए और अधिक बढ़ जाएगें।

क्ख् घंटे भी नहीं मिल रही बिजली

सुरेन्द्र पान्डेय ने कहा कि बिजली मिल नहीं रही। आती है तो लो वोल्टेज रहता है। जीसी श्रीवास्तव ने कहा कि क्वालिटी सर्विस की बात नहीं हो रही है। बिजली आती भी है ऐसी कि एसी तक नहीं चल पाते हैं। बीडीराय ने कहा कि क्0-क्ख् भी लोगों को बिजली नहीं मिल पा रही है। महेश मेघानी ने कहा कि बिजली की आंखमिचौली और लो वोल्टेज के कारण इलेक्ट्रिकल अप्लायंस खराब हो रहे हैं। ये नुकसान भी लोगों को उठाना पड़ रहा है।