- शहर में तीन घंटे कटौती का शेड्यूल, लेकिन 5 घंटे तक हो रही कटौती

- टांडा से 132 केवीए की लाइन में आई खराबी का बिजली आपूर्ति पर पड़ा असर

GORAKHPUR: यदि आप सोच रहे हैं कि दिनभर की थकान की बाद रात में पंखा, कूलर या एसी के साए में आराम से नींद फरमाएंगे तो भूल जाइए। आपकी नींद कभी भी टूट सकती है क्योंकि रात में कभी भी बिजली कट सकती है। इसी तरह आप सोच रहे हो कि दिन में पंखे की हवा खाते हुए अपना काम निपटा लेंगे तो यह भी मुश्किल है क्योंकि दिन में भी बिजली कभी भी कट सकती है। कुल मिलाकर इस समय शहर में कटौती का कोई समय निश्चित नहीं है और दिन-रात बिजली आती-जाती रहेगी। यूं तो शेड्यूल में तय कटौती तीन घंटे ही है लेकिन यह पांच घंटे तक की हो सकती है। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि टांडा से 132 केवीए की लाइन में आई खराबी का बिजली आपूर्ति पर असर पड़ा है। 28 सितंबर यह स्थिति बनी रहेगी।

तय है तीन घंटे की कटौती

अभी तक रोस्टरिंग के रूप में डेली शहर में दोपहर एक बजे से लेकर दो बजे और रात नौ बजे से लेकर रात 10 बजे तक बिजली कटौती का आदेश है। इस तरह तय कटौती तीन घंटे की है लेकिन इस समय इससे दो से तीन घंटे तक और अधिक कटौती हो रही है। रात 12 बजे के बाद डेली डेढ़ से दो घंटे तक बिजली गुल हो जा रही है।

लोकल फॉल्ट ने किया परेशान

बिजली कटौती बढ़ने के साथ ही लोकल फाल्ट भी बढ़ गया है। डेली किसी न किसी एरिया में लोकल फॉल्ट के कारण दिक्कत आ रही है। सोमवार की शाम सात बजे फर्टिलाइजर में जंपर उड़ गया, जिसके कारण सात बजे सब स्टेशन की बिजली गुल हो गई। उसके 30 मिनट बाद 7.30 बजे बरहुआं का सब स्टेशन फुंक गया। जिसके कारण शहर के और तीन सब स्टेशन भी ठप हो गए। पिछले एक सप्ताह से सूरजकुंड और दुर्गाबाड़ी सब स्टेशन की बिजली आपूर्ति फॉल्ट के कारण डिस्टर्ब रहती है। मरम्मत के नाम पर कुछ देर की एक्स्ट्रा कटौती झेलनी पड़ जाती है। शनिवार को दोपहर 12 बजे महादेव झारखंड़ी गेट के पास इंसूलेटर पंचर हो गया, जिसके कारण दोपहर 3 बजे तक कूड़ाघाट आवास विकास के आधे एरिया की बिजली गुल रही थी।

बॉक्स

दिन का चैन, रात की नींद खराब

शहर में एक्स्ट्रा कटौती के कारण लोगों के दिन का चैन तो रात की नींद गायब हो रही है। दिन में कभी भी बिजली कट जाने के कारण गर्मी से लोग परेशान तो हो ही रहे हैं, जरूरी काम भी निपटाने में मुश्किल हो रही है। इसी तरह रात में सोते समय अचानक बिजली कटने से नींद खुल जाती है। जिनके घर इन्वर्टर हैं वे तो कुछ देर कटौती झेल भी जाते हैं लेकिन जो पूरी तरह बिजली पर ही डिपेंड हैं, उनकी रात जगते हुए ही कटती है। विभाग की मानें तो अभी पांच दिनों तक यही स्थिति रहेगी।

वर्जन

प्रदेश में बिजली की कमी का असर है। इसको देखते हुए कुछ एक्स्ट्रा कटौती की जा रही है। हालांकि यह कटौती चार से पांच दिन तक होगी। उसके बाद सब कुछ सामान्य हो जाएगा।

- डीके सिंह, चीफ इंजीनियर गोरखपुर जोन