यूपी बोर्ड व सीबीएसई की प्रैक्टिकल परीक्षाएं प्रयागराज में एक जनवरी से

सीबीएसई की प्रैक्टिकल परीक्षाएं अन्य जिलों में 16 जनवरी से होंगी

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: बोर्ड एग्जाम की तैयारी में जुटे प्रयागराज के स्टूडेंट्स के लिए ये खबर अच्छी नहीं कही जाएगी, क्योंकि इससे उनका थर्टी फ‌र्स्ट का कार्यक्रम बिगड़ सकता है। क्योंकि इस बार कुंभ मेला के कारण यूपी बोर्ड के साथ ही सीबीएसई ने भी प्रैक्टिकल एग्जाम एक जनवरी से शुरू करने का फरमान जारी कर दिया है।

स्कूलों को जारी किया पत्र

सीबीएसई के एग्जाम कंट्रोलर डॉ। सन्मय भारद्वाज की ओर से सभी स्कूलों के हेड को जारी पत्र में कहा गया है कि प्रयागराज में कुंभ को देखते हुए बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं एक जनवरी से शुरू होंगी। देश के अन्य जिलों में सीबीएसई की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 16 जनवरी से शुरू होकर 15 फरवरी 2019 तक आयोजित होंगी।

यूपी बोर्ड की चल रही हैं

सीबीएसई की इस घोषणा से पहले ही यूपी बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। लेकिन प्रयागराज में ये दूसरे चरण में होनी हैं। इसकी शुरुआत एक जनवरी से होगी। ऐसा पहली बार हो रहा है कि सीबीएसई की ओर से बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं कुंभ को देखते हुए जनवरी माह आयोजित की जा रही है। हालांकि इस बार लोक सभा चुनाव की संभावनाओं को देखते हुए सीबीएसई की ओर से बोर्ड परीक्षाएं भी फरवरी में ही शुरू होंगी। परीक्षाओं की डेट सीट एक दिन पहले ही जारी की गई है।