PATNA CITY : दशमेश गुरु की जन्मस्थली पटना साहिब से उनकी कर्मस्थली आनंदपुर साहिब तक सिख श्रद्धालुओं के लिए ट्रेन चलाई जाएगी। सब कुछ ठीक रहा तो प्रकाशपर्व से पहले ही ये सुविधा शुरू हो जाएगी। पंजाब के आनंदपुर साहिब के सांसद व शिरोमणि अकाली दल के महासचिव प्रो। प्रेम सिंह चंदू माजरा ने शुक्रवार को पटना साहिब गुरुद्वारा में मत्था टेकने के बाद यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि प्रस्ताव उनकी तरफ से रेल मंत्रालय को दिया गया है। केंद्र सरकार तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब क्षेत्र का विकास करेगी। प्रो। माजरा को जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह ने सिरोपा देकर सम्मानित किया। प्रो। माजरा ने पटना साहिब में विकास कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि सीएम नीतीश कुमार आयोजन को अद्वितीय बनाने में जुटे हैं। सांसद ने दशमेश गुरु से जुड़ी स्मृतियों के दर्शन किए।

ट्रेन और प्लेन की टिकट से होगी टेंट सिटी की बुकिंग

डीएम संजय कुमार अग्रवाल एवं एसएसपी मनु महाराज ने कहा कि टेंट की बुकिंग बिना आईडी प्रूफ नहीं की जाएगी। साथ ही ट्रेन एवं प्लेन के टिकट को देखकर ही टेंटसिटी की बुकिंग की जाएगी। ऐसा नहीं होने पर लोग फर्जी बुकिंग भी करा लेंगे। इसके लिए एसडीओ योगेंद्र सिंह एवं एएसपी हरिमोहन शुक्ला को भी निर्देश दिया गया है। मीटिंग में मेला पदाधिकारी शशांक शेखर सिन्हा, एसडीओ योगेंद्र सिंह, एएसपी हरिमोहन शुक्ला, तख्तश्री कमेटी के महासचिव सरजिंदर सिंह, चरणजीत सिंह आदि शामिल थे।

कंगन घाट पर पंजाब भवन

सांसद ने कहा कि पटना साहिब में मनने वाला फ्भ्0 वां प्रकाशपर्व विश्व स्तर पर ख्याति बटोरेगा। प्रकाश पर्व को लेकर पंजाब सरकार द्वारा कंगन घाट में दस करोड़ की लागत से पंजाब भवन बनाया जा रहा है। प्रकाश पर्व में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति अमृतसर पूर्ण सहयोग देगी। तख्तश्री पटना साहिब में शुक्रवार को पुलिस प्रशासन के सीनियर ऑफिसर्स की मीटिंग हुई। जिसमें प्रकाश पर्व को लेकर ट्रैफिक और अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई। जोड़ाघर (शू हाउस) को लेकर यह बात सामने आई कि श्रद्धालुओं को गुरुद्वारा के बेसमेंट में जोड़ाघर बनाकर उसी रास्ते से दरबार साहिब का दर्शन करने भेजा जाएगा और दूसरे रास्ते से निकाल कर उन्हें कंगन घाट भेजा जाए।

ये ऑफिसर्स थे मौजूद

मीटिंग में पूर्व मुख्य सचिव जीएस कंग, एडीजी सुनील कुमार, जीएस गंगवार, टूरिज्म की प्रधान सचिव हरजोत कौर, नगर विकास के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद डीआईजी शालिन, डीएम संजय कुमार अग्रवाल, एसएसपी मनु महाराज, ट्रेफिक एसपी पीके दास आदि मौजूद थे।