- अकाल तख्त के जत्थेदार ने किया ऐलान

- गुरुद्वारा में पहली बार एक साथ जुटे पांच तख्तों के जत्थेदार

- तख्त श्री हरिमंदिर पटना साहिब की वेबसाइट लांच

PATNA CITY: गुरु गोविंद सिंह महाराज की फ्भ्0वें प्रकाश उत्सव भ् जनवरी ख्0क्7 को मनाई जाएगी। इसकी अधिकारिक घोषणा कर दी गई है। संडे को सिख पंथ के प्रथम अकाल तख्त अमृतसर के जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी गुरबचन सिंह ने इसकी घोषणा की। ये ऐलान उन्होंने तख्त श्री हरिमंदिर पटना साहिब के दरबार हॉल में किया। गुरु गोविंद सिंह की प्रकाश उत्सव पटना साहिब स्थित उनकी जन्मस्थली में ही मनाने की घोषणा कर अरदास किया। तख्त श्री हरिमंदिर पटना साहिब के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि एक साथ पांचों तख्तों के जत्थेदार जुटे। मौके पर पांचों तख्तों के जत्थेदारों ने दशमेश गुरु की लाइफ के बारे में गुरुद्वारा में डिटेल से बताया। जत्थेदार ने तख्त श्री हरिमंदिर के बेबसाइट को लांच किया। वेबसाइट पर श्री गुरु गोविंद सिंह महाराज की लाइफ, उनसे जुड़ी बातें, तख्त श्री हरिमंदिर सहित कई चीजों के बारे में डिटेल से जान सकेंगे। वेबसाइट पर फ्भ्0वें प्रकाश उत्सव से जुड़ा सांग भी अपलोड किया है।

गवर्नमेंट से मांगी हेल्प

प्रकाश उत्सव को धूम-धाम से मनाने के लिए अकाल तख्त के जत्थेदार ने बिहार व सेंट्रल गवर्नमेंट से हेल्प मांगी है। ताकि समारोह के दौरान बेहतर प्रबंध हो सके। व‌र्ल्ड लेवल पर होने वाले इस आयोजन में देश-विदेश से करीब भ्0 लाख से अधिक श्रद्धालु शामिल हो सकते हैं। प्रकाश उत्सव को सफल बनाने के लिए जत्थेदार ने व‌र्ल्ड के हर कोने में रहने वाले सिख बंधुओं से हेल्प करने की अपील की है। अपनी कमाई का दसवां हिस्सा भेंट कर आयोजन को सफल बनाने की अपील की। साथ ही जोर-शोर से प्रचार-प्रसार करने को कहा।

बनेगी सेलिब्रेशन कमेटी

सेलिब्रेशन कमेटी तख्त श्री हरिमंदिर पटना साहिब गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी द्वारा बनाई जाएगी। आयोजन सफल बनाने में शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति अमृतसर, दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के अलावा कई लोगों का विशेष योगदान होगा। शुक्रवार को शुरू हुआ अखंड पाठ संडे की सुबह समाप्त हुआ। केशगढ़ साहिब आनंदपुर के सिंह साहिब जत्थेदार ज्ञानी मल्ल सिंह ने मुख्य वाक्य की कथा कहीं। उन्होंने कहा कि वर्ष क्म्म्म् में पौष सुदी सप्तमी को जन्में सिख धर्म के दसवें गुरु चरणों से आनंदित इस पावन धरती पर भ् जनवरी ख्0क्7 को फ्भ्0वें प्रकाश उत्सव मनाया जाएगा। दरबार साहिब में चंवर की सेवा अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी गुरबचन सिंह कर रहे थे।

मीटिंग में लिया डिसीजन

अकाल तख्त अमृतसर के जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी गुरबचन सिंह, पटना साहिब के जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह, केशगढ़ आनंदपुर साहिब के जत्थेदार ज्ञानी मल्ल सिंह, हुजूर साहिब नादेड़ के मीत जत्थेदार ज्ञानी ज्योतिंद्र सिंह, दमदमा साहिब के सिंह साहिब ज्ञानी गुरमुख सिंह ने सुबह में एक मीटिंग की। जिसमें फ्भ्0 वें गुरुपर्व के मनाए जाने पर डिटेल से विचार-विमर्श किया गया। सुबह करीब दस बजे अकाल तख्त के जत्थेदार फ्भ्0वें प्रकाश उत्सव की घोषणा की।