varanasi@inext.co.in
VARANASI: वाराणसी में होने वाले तीन दिवसीय 21, 22 व 23 जनवरी को प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। इस महा आयोजन में 75 देशों से प्रवासी भारतीय बनारस की खासियत से परीचित होने के लिए यहां आ रहे हैं। प्रवासियों को बनारस आने के लिए किये जा रहे रजिस्ट्रेशन का काम सोमवार को बंद कर दिया गया। इसी दिन कमिश्नर दीपक अग्रवाल व डीएम सुरेंद्र सिंह प्रवासी भारतीय दिवस के लिए ऐढ़े में बनाये गये टेंट सिटी का जायजा लेने पहुंचे। वहां पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने बताया कि अब तक पांच हजार प्रवासी भारतीयों ने रजिस्ट्रेशन करा ि1लया है।

मलेशिया से सबसे अध्िाक प्रवासी
सबसे अधिक प्रवासी भारतीय मलेशिया से आ रहे हैं। इनकी संख्या एक सौ से अधिक है। बढ़ते क्रम में प्रवासी आगमन की बात करें तो मलेशिया के बाद यूएई के प्रवासी भारतीय हैं। ऐसे ही मारीशस, यूएस, ओमान, अमेरिका, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया, कोरिया, जापान आदि प्रमुख देशों के प्रवासी भारतीयों ने आने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। डीएम सुरेंद्र सिंह ने बताया कि अधिकतर प्रवासियों का बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट से आना होगा। सबसे अधिक दिल्ली से आने वाली फ्लाइट से वे आ रहे हैं। इसके बाद चेन्नई, मुंबई, कोलकाता आदि महानगरों से आने वाली फ्लाइट से प्रवासी भारतीयों का आना हो रहा है। कुछ ऐसे भी एनआरआई हैं जो ट्रेनों से भी आ रहे हैं।

रेलवे स्टेशन भी पहुंचेंगे
बहुत से प्रवासी भारतीय अपने निजी कार्यक्रमों में शिरकत कर 20 व 21 जनवरी को कैंट स्टेशन पहुंचेंगे। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि प्रवासियों की सुरक्षा व सुविधा के लिए उनके साथ 250 लाइजन आफिसर तैनात किए जा रहे हैं। यह ऑफिसर टेंट सिटी से लेकर सम्मेलन स्थल बड़ा लालपुर ही नहीं बल्कि भ्रमण के दौरान भी तैनात रहेंगे