रिजर्व बैंक से नहीं आया एक्स्ट्रा कैश, 300 करोड़ पर डे एटीएम मशीनों से होता है ट्रांजैक्शन

पहले ही दिन खाली हो गए एटीएम, त्योहारी सीजन में बैंकों का दावा गलत साबित हुआ

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: दीपावली पर इस बार सात नवंबर से 11 नवंबर तक बैंक बंद रहेंगे, ये पहले से तय था। इसे लेकर बैंकों ने दावा किया था कि इस बार ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि बैंक बंद होने के बाद भी एटीएम में कैश की कमी नहीं होगी। लेकिन यहां पांच दिन कौन कहे, छुट्टी के पहले दिन ही शहर के ज्यादातर एटीएम से कैश खत्म हो गया। इसकी वजह से लोग एक एटीएम से दूसरे एटीएम तक भटकते रहे।

आरबीआई ने तैयारी पर फेरा पानी

बैंकों ने तैयारी तो पूरी कर रखी थी, लेकिन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने तैयारी पर पानी फेर दिया। पांच दिन बैंक बंद रहने की वजह से बैंकों द्वारा आरबीआई से एक्स्ट्रा कैश की डिमांड की गई थी। लेकिन मंगलवार तक आरबीआई ने एक्स्ट्रा कैश प्रयागराज के लिए नहीं भेजा। इसकी वजह से बुधवार को दीपावली के पहले दिन ही ज्यादातर नेशनलाइज बैंकों के एटीएम खाली हो गए।

नेशनलाइज बैंकों के एटीएम खाली

सिविल लाइंस, कटरा, चौक, खुल्दाबाद, मुट्ठीगंज, राजरूपपुर के साथ ही शहर के विभिन्न इलाकों में स्थित नेशनलाइज बैंकों के एटीएम बुधवार को दीपावली के दिन ही खाली हो गए। लोग पैसे के लिए यहां-वहां भटकते रहे। वहीं प्राइवेट बैंकों के एटीएम में लोगों को पैसे मिल रहे थे, जहां लंबी लाइन लगी हुई थी। भीड़ को देखते हुए प्राइवेट बैंकों ने भी ट्रांजेक्शन की सीमा घटा दी। एक व्यक्ति एक बार में अधिकतम चार से पांच हजार रुपये ही निकाल सकता था।

धनतेरस पर अधिक हुआ ट्रांजेक्शन

धनतेरस से पहले ही शहर के एटीएम मशीनों से जमकर कैश निकाला गया। इसके चलते रविवार को ही कुछ बैंकों के एटीएम में कैश खत्म हो गया था। सोमवार और मंगलवार को एटीएम के चेस्ट में कैश भरा गया, जो बुधवार को दोपहर से पहले ही खत्म हो गया।

कैश लिमिट बढ़ा, फिर भी है कमी

एटीएम मशीन का करेंसी चेस्ट लिमिट पहले 20 करोड़ रुपये था। उसे बढ़ाकर अब 25 करोड़ रुपये कर दिया गया है। इसके बाद भी ट्रांजेक्शन की स्थिति ये है कि कैश खत्म हो जा रहा है। बैंक अधिकारियों की मानें तो एटीएम मशीनों से पर-डे करीब 300 करोड़ रुपये का ट्रांजेक्शन होता है।

बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम में कैश भरने वाली एजेंसी को चार गुना कैश दिया गया है। बीओबी के एटीएम में कैश की दिक्कत नहीं होने वाली है। अन्य बैंकों के एटीएम में पैसे नहीं होने की शिकायत मिल रही है। एजेंसियों से बात की जा रही है।

केएस गुप्ता

एलडीएम

प्रयागराज

त्यौहार पर लोगों को कैश के लिए परेशान न होना पड़े, इसकी तैयारी तो पूरी थी, लेकिन आरबीआई से कैश नहीं आया। इसकी वजह से पैसे की कमी हो गई है। प्राइवेट बैंकों के पास कैश है, जहां के एटीएम से पैसे मिल रहे हैं।

बिलाल अहमद

असिस्टेंट मैनेजर

लीड बैंक