-वार्डो के सर्वेक्षण में प्रयागराज को प्रदेश में मिली दूसरी पोजिशन

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: स्वच्छता और सफाई व्यवस्था में लगातार फिसड्डी होने के बाद भी प्रयागराज ने स्वच्छ वार्ड कम्पटीशन के प्रदेश स्तरीय लिस्ट में सेकेंड पोजिशन हासिल की है। नगर पंचायतों के वार्डो के साथ ही प्रयागराज नगर निगम के वार्ड नंबर तीन अशोक नगर ने प्रयागराज की लाज बचाई है। 23 दिसंबर को जनपद स्तर पर सफाई में अव्वल वार्डो की टॉप लिस्ट जारी होने के बाद सोमवार को लखनऊ से स्टेट लेवल के टॉप डिस्ट्रिक्ट और टॉप वार्डो की लिस्ट जारी की गई।

स्टेट लेवल पर हुई रैंकिंग

नगर विकास विभाग द्वारा पूरे प्रदेश के सभी नगर निगमों, नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों में स्वच्छ वार्ड कॉम्पटीशन कराने के बाद सोमवार नगर विकास विभाग द्वारा स्टेट लेवल टॉप लिस्ट जारी किया गया। इसमें गाजियाबाद डिस्ट्रिक्ट फ‌र्स्ट पोजीशन पर रहा। संगमनगरी प्रयागराज को दूसरा स्थान हासिल हुआ। स्टेट लेवल पर जारी लिस्ट में डिस्ट्रिक्ट के साथ ही वार्डो की भी पूरे प्रदेश स्तर पर रैंकिंग की गई है। इसमें प्रयागराज का वार्ड नंबर तीन अशोक नगर शामिल है, जिसे पांचवीं रैंकिंग दी गई है।

सभी 80 वार्ड थे कॉम्पटीशन में

स्वच्छ वार्ड कॉम्पटीशन 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक शहर के सभी 80 वार्डो के लिए आयोजित किया गया था। इसके लिए सभी वार्डो के पार्षदों सफाई कर्मचारियों के साथ ही पब्लिक को भी जागरुक किया गया था। लेकिन जागरुकता का असर सभी वार्डो के बजाय गिनती के ही कुछ वार्डो में दिखा।

केवल तीन वार्डो का ही निरीक्षण

पंद्रह दिसंबर के बाद स्वच्छ सर्वेक्षण की तिथि निर्धारित थी। जिसके लिए नगर निगम एडमिनिस्ट्रेशन ने बस केवल आधा दर्जन वार्डो को ही चयनित किया गया। वहीं निरीक्षण करने आई टीम को शहर के 80 वार्डो में बस केवल तीन सबसे बेस्ट और सलेक्टेड वार्डो का निरीक्षण कराया गया। जिसमें अशोक नगर, नया कटरा और प्रीतमनगर वार्ड शामिल रहा। जनपद स्तर पर जारी किए गए लिस्ट में तीनों ही वार्ड शामिल थे। वहीं सात अन्य नगर पंचायतों के वार्ड लिस्ट में शामिल थे।

बेस्ट परफार्मिग स्वच्छ डिस्ट्रिक्ट-

1. गाजियाबाद

2. प्रयागराज

3. फर्रूखाबाद

4. झांसी