नार्थ मलाका निवासी चयन शर्मा को हासिल हुआ 99.06 का स्कोर

एनटीए के जेईई मेंस परीक्षा परिणाम में प्रयागराज की मेधा ने दिखाई धमक

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने ज्वाइंट इंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेंस जनवरी 2019 का रिजल्ट शनिवार को घोषित कर दिया। इसमें प्रयागराज से कई छात्रों ने अच्छा स्कोर गेन किया है। इनमें 95 से लेकर 99 से ऊपर पर्सेटाईल तक गेन करने वाले छात्र-छात्राएं शामिल हैं। बता दें कि एनटीए ने जिन टॉप 15 की सूची जारी की है। उसमें यूपी से हिमांशू गौरव सिंह और नमन गुप्ता को 100 पर्सेटाईल हासिल हुई है। ऐसे में प्रयाग के मेधावी छात्रों की दमदार सफलता का अंदाजा लगाया जा सकता है।

अभी इंटर का छात्र और मारा मैदान

जेईई मेंस में प्रयागराज से अलोपीबाग निवासी अनुराग श्रीवास्तव को 99.71 पर्सेटाईल हासिल हुई है। अनुराग के पिता अनूप श्रीवास्तव गवर्नमेंट सर्विस में हैं। खास ये है कि अनुराग ने 12वीं की पढ़ाई करते हुए पहले ही प्रयास में सफलता हासिल की है। वह सेंट जोसेफ कॉलेज से पढ़ाई कर रहे हैं। सेंट जोसेफ कॉलेज से ही हाईस्कूल करने वाले चयन शर्मा ने जेईई मेंस में 99.06 का स्कोर हासिल किया है। नार्थ मलाका निवासी चयन हाईस्कूल की पढ़ाई के बाद कोटा चले गए थे। वहीं पर मां विनिता शर्मा के साथ रहकर तैयारी की।

आईआईटी में दाखिला का सपना

चयन शर्मा कोटा से ही 12वीं की पढ़ाई कर रहे हैं। उनके पिता राकेश शर्मा सेंट जोसेफ कॉलेज में टीचर हैं। चयन दो भाई और एक बहन में सबसे छोटे हैं। उसका सपना आईआईटी में दाखिला लेकर सक्सेफुल इंजीनियर बनने का है। दरियाबाद निवासी मो। सुफियान अंसारी को 99.52 पर्सेटाईल हासिल हुआ है। उनके पिता मो। अहमद बिजनेसमैन हैं। मो। सुफियान को यह सफलता दूसरे प्रयास में हासिल हुई हैं। वह तीन भाईयों में दूसरे नम्बर पर है। उसने हाईस्कूल में 10 सीजीपीए हासिल किया था और ईसीपीएस से इंटरमीडिएड में 93.8 फीसदी अंक हासिल किए थे।

-------

31 जनवरी तक आना था रिजल्ट

गौरतलब है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने प्रथम चरण में जेईई मेंस का आयोजन 08 से 12 जनवरी के बीच किया था। इसके बीई और बीटेक पेपर वन की परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड मोड में हुई थी। बीआर्क और बी। प्लानिंग के तहत पेपर टू के पहले और दूसरे पार्ट की परीक्षा भी कम्प्यूटर बेस्ड मोड में करवाई गई थी। पार्ट थ्री की परीक्षा ऑफलाइन मोड में हुई थी। परीक्षा का आयोजन भारत के 273 प्रमुख शहरों में किया गया था। पहले चरण में जेईई मेंस का रिजल्ट 31 जनवरी तक संभावित था। लेकिन परिणाम पहले ही घोषित कर दिया गया। मालूम हो कि इस परीक्षा के तहत एनआईटी, आईआईआईटी और अदर सेंट्रल फंडेड टेक्निकल इंस्टीट्यूशंस में दाखिला दिया जाएगा।

अब दूसरे चरण के लिए रहें तैयार

गौरतलब है कि नए वर्ष 2019 से जेईई मेंस का आयोजन साल में दो बार किए जाने का नियम लागू कर दिया गया है। इसके दूसरे चरण की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 08 फरवरी से 07 मार्च तक लिए जाएंगे। परीक्षा का आयोजन 06 अप्रैल से 20 अप्रैल तक किया जाएगा। दूसरे चरण के जेईई मेंस का रिजल्ट 30 अप्रैल तक घोषित कर दिया जाएगा। एनटीए ने परीक्षार्थियों से कहा है कि दोनो चरण की परीक्षा में प्रतिभागिता अनिवार्य नहीं है। फिर भी यदि कोई दोनों चरण की परीक्षा देता है तो जेईई एडवांस में उसे मौका दोनों परीक्षाओं में बेहतर स्कोर के आधार पर दिया जाएगा।