देश के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर दूरदर्शन के माध्यम से पीएम के सीधा संवाद का प्रसारण

स्वास्थ्य विभाग के फ्रंटलाइन वर्कस के मानदेय में की गई बढ़ोत्तरी की पीएम ने दी जानकारी

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: स्वास्थ्य विभाग के फ्रंट लाइन वर्कर्स को अब तीन की जगह 4.5 हजार, इसी तरह दो हजार पाने वालों को 3.5 हजार और 1500 रुपए की जगह 2250 रुपए का मानदेय दिया जाएगा. यह बात पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को आंगनबाड़ी, आशा, एएनएम से सीधे संवाद के दौरान कही. यह कार्यक्रम तमाम स्वास्थ्य केंद्रों पर दूरदर्शन के माध्यम से प्रसारित किया गया.

तीन बिंदुओं पर दीजिए ध्यान

पीएम ने कहा कि स्वास्थ्य, पोषण और स्वच्छता तीन बिंदुओं पर देश स्वस्थ होगा. उन्होंने कहा कि मिशन इन्द्रधनुष, पांच टीके का एक टीका pentavalent, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना, सुपोषण जैसी योजनाओं के जरिए इस काम को पूरा किया जा रहा है. कुपोषण बड़ी चुनौती है और इससे निपटने के लिए एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी का सहयोग आवश्यक हैं. पीएम ने कहा कि आशाओं के मानदेय में बढ़ोतरी के साथ उन्हे 2 लाख का प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना व प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ भी मिलेगा.

भारत को करें एनीमिया मुक्त

पीएम ने कहा देश में बहुत से लोग एनीमिया से ग्रसित हैं इसे कम करने के लिये पोषण मिशन अभियान शुरू किया गया है. सीएमओ डॉ. जीएस बाजपेई ने कहा कि इस कार्यक्रम से वर्कर्स का उत्साह बढ़ा है. इस दौरान डीपीओ मनोज राव, एसीएमओ डॉ. अनिल संथानी, डॉ. गणेश, डॉ. मीसम, वर्तिका सिंह, हिमांशु श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे.