- इंटरमीडिएट में हुई पास तो इंडियन में सेलेक्शन के साथ सच हुआ बचपन का सपना

- सीनियर इंडियन टीम में जगह बनाने वाली यूपी की पहली खिलाड़ी बनी प्रीति

- बीजिंग के लिए गुजरात से रवाना हुई सीनियर इंडियन वॉलीबाल टीम

- वीर बहादुर सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज की स्टूडेंट हैं प्रीति

i exclusive

kumar.abhishek@inext.co.in

GORAKHPUR : जब ऊपर वाला देता है तो छप्पर फाड़ कर देता है। ये कहावत सभी ने सुनी होगी, मगर गोरखपुर के वीर बहादुर सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज की प्रीति के लिए यही हकीकत बन गई। एक ओर जहां प्रीति ने यूपी बोर्ड से इंटरमीडिएट का एग्जाम पास करते हुए 7ब् परसेंट मा‌र्क्स हासिल किये, वहीं दूसरी ओर उसका बचपन का सपना पूरा हो गया। ख्0 मई से चीन के बीजिंग में होने वाली एशियन वॉलीबाल चैंपियनशिप के लिए सेलेक्ट हुई इंडियन वॉलीबाल टीम में प्रीति का भी नाम है। सीनियर इंडियन टीम में जगह बनाने वाली प्रीति न सिर्फ गोरखपुर, पूर्वाचल बल्कि यूपी की पहली गर्ल है। प्रीति ब् मार्च से क्म् मई के बीच गुजरात के गांधी नगर में लगे सीनियर इंडिया कैंप में थी। प्रीति टीम में लिब्रा की भूमिका निभाती हैं।

बचपन का सपना हुआ सच

संत कबीर नगर के मटिहाना निवासी विजयनाथ मिश्रा और रानी मिश्रा की बेटी प्रीति मिश्रा का बचपन से सपना था कि वह देश के लिए कुछ करें, जैसे उसके पिता कर रहे हैं। विजयनाथ मिश्रा आर्मी में हैं। प्रीति का फेवरेट गेम वॉलीबाल है। गेम में बढ़ते इंट्रेस्ट को देखते हुए विजयनाथ ने प्रीति का एडमिशन वॉलीबाल में करा दिया। वीर बहादुर सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज में एडमिशन के बाद एक्सपीरियंस्ड कोच और प्रीति की कड़ी मेहनत से उसका टैलेंट निखरता गया। प्रीति ने अपने टैलेंट के दम पर हर रोज नया मुकाम रचने शुरू कर दिये। पहले वो जूनियर इंडिया टीम का हिस्सा बनी और फिर अपने शानदार खेल की बदौलत सीनियर इंडिया कैंप तक पहुंच गई। जहां उसके टैलेंट को देखते हुए सेलेक्टर्स ने सीनियर इंडियन टीम में सेलेक्ट कर लिया।

चाइना के लिए हुई रवाना

ख्0 मई से चीन के बीजिंग में सीनियर एशियन वॉलीबाल चैंपियनशिप खेली जाएगी। इंडियन टीम का फाइनल सेलेक्शन हो गया और टीम जल्द ही चाइना के लिए रवाना होगी। टीम में पहली बार यूपी की प्रीति का भी सेलेक्शन हुआ है। यह सेलेक्शन कैंप के आधार पर किया गया है। कैंप ब् मार्च से क्म् मई के बीच गुजरात के गांधी नगर में लगा था। लगातार कई टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर रही प्रीति का सेलेक्शन कैंप के लिए हुआ था। प्रीति के साथ देश के बेस्ट क्8 खिलाड़ी और थे। कैंप में लगातार टैलेंट देखने के बाद क्ख् खिलाडि़यों का फाइनल टीम के लिए सेलेक्शन किया गया है। प्रीति के सेलेक्शन पर डिस्ट्रिक्ट वॉलीबाल एसोसिएशन के सेक्रेटरी बीएन मिश्रा, स्पो‌र्ट्स कॉलेज के प्रिंसिपल और डिप्टी डायरेक्टर स्पो‌र्ट्स संतोष रावत, कोच धर्मेद्र बहादुर सिंह, मुकेश, रीवा शाही समेत सभी सीनियर खिलाड़ी और कोच ने बधाई दी।

प्रीति कई बार दिखा चुकी है कमाल

- मई ख्0क्ब् में जूनियर इंडिया कैंप में सेलेक्शन

- थाईलैंड में हुई फोर्थ स्कूल वॉलीबाल चैंपियनशिप में इंडियन टीम की कप्तान

- नेपाल में हुई प्रथम साउथ एशियन वॉलीबाल चैंपियनशिप में इंडियन टीम से पार्टिसिपेट किया। प्रीति की बदौलत इंडियन टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और चैंपियन बनी।