- 17वें एशियन गेम्स के लिए क्वारेनटाइन को मेरठ में पहुंचे 13 घोड़े

- फाइनल ट्रेनिंग कैंप 15 जून से शुरू होगा

Meerut : दक्षिण कोरिया के इंचियॉन में आयोजित होने वाले क्7वें एशियन गेम्स में हिस्सा लेने को मकसद से संभावित घुड़सवारों का मेरठ कैंट स्थित आरवीसी सेंटर एंड कॉलेज में आना शुरू हो गया है। शुक्रवार को आरवीसी के इक्वेस्टेरियन सेंटर में क्फ् घोड़े पहुंचे। शनिवार और रविवार तक कुल ख्ख् घोड़े, घुड़सवार पहुंचेंगे। क्भ् जून से ही फाइनल ट्रेनिंग कैंप का आयोजन होगा और सितंबर के फ‌र्स्ट वीक तक जारी रहेगा।

एशियन गेम्स के मानकों के अनुसार रवानगी से पहले हॉर्सेज का पूरी तरह से बीमारी मुक्त होना जरूरी है। इसके लिए सेलेक्टेड हॉर्सेस को डिफ्रेंट एरियाज में रखा जाएगा। हॉर्स के मेडिकल चेकअप और उन्हें रोगमुक्त करने का आधिकारिक क्वैरेनटाइन सेंटर भी क्रॉस कंट्री में बना है। यही वजह है कि उन्हें यहां लाया गया है।

विदेश कोच आएंगे

क्भ् जून से लगभग म्0 दिनों की ट्रेनिंग में भारतीय हॉर्स राइडर्स के साथ ही विदेशी कोच भी ट्रेनिंग के लिए पहुंचेंगे। ट्रेनिंग के दौरान घुड़सवारी के कॉम्पटीशन भी होंगे। इनके आधार पर ही फाइनल टीम का सेलेक्शन होगा।

चुने जाएंगे क्ख्

एशियन गेम्स में जाने से पहले इस कैंप में शुरुआत में ख्ख् घोड़े पहुंच रहे हैं। ट्रेनिंग और कॉम्पटीशन में परफॉर्मेस के आधार पर अंतिम क्ख् का सेलेक्शन होगा। गौरतलब है कि चार ट्रायल में सफलता के बाद ही ख्ख् घुड़सवार चयनित हुए हैं। ओलंपिक में घुड़सवारी की तीन स्पर्धा इवेंटिंग, जंपिंग और ड्रेसाज की प्रतियोगिता होती है।

जीत चुके हैं मेडल

भारतीय टीम वर्ष ख्00ख् और ख्00म् के एशियन गेम्स में मेडल जीत चुकी है। ख्0क्0 में भारतीय टीम ने हिस्सा नहीं लिया था। ख्00म् में इवेंटिंग प्रतियोगिता में भारतीय टीम को कांस्य पदक मिला था। इस टीम में चार सदस्य कर्नल दीप अहलावत, कर्नल पट्टू, रिसालदार भागीरथ, रिसालदार मेजर परविंदर सिंह शामिल थे।

दो खिलाड़ी मनवा चुके हैं लोहा

जो संभावित टीम क्7वें एशियन गेम्स के लिए रवाना की जानी है, उसमें भी ऐसे दो सदस्य हैं जो कि एशियन गेम्स में अपनी प्रतिभा प्रदर्शित कर चुके हैं। इनमें जय राठौर वर्ष ख्00ख् जबकि कर्नल आरके पट्टू तीन बार एशियाड में घोड़ा दौड़ा चुके हैं। जहां प्रशिक्षण चल रहा है वहां के इक्वेस्टेरियन अफसर कर्नल दीप अहलावत हैं। इस बार की टीम में महिला घुड़सवार भी शामिल हैं।