एक्सक्लूसिव

000 डैमेज ट्रांसफार्मर रिपेयर कराएगा केस्को

- नए डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफार्मर लगाने और क्षमतावृद्धि के साथ डैमेज ट्रांसफार्मर को रिपेयर कराने की तैयारी

-करीब डेढ़ करोड़ रुपए खर्च कर 1000 से अधिक डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफॉर्मर रिपेयर कराएगा केस्को

KANPUR: गर्मी में लोड बढ़ने पर भी अनकट पॉवर सप्लाई के लिए केस्को ने तैयारी शुरू कर दी है। नए डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफॉर्मर लगाने के साथ ही डैमेज होने वाले ट्रांसफार्मर्स को रिपेयर कराने की तैयारी में केस्को जुटा है। जिससे लोगों को पॉवर क्राइसिस का सामना न करना पड़े। ऐसे डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफॉर्मर की संख्या एक हजार से अधिक बताई जा रही है। इनको रिपेयर कराने में करीब डेढ़ करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है।

120 नए ट्रांसफार्मर आए

इंटीग्रेटेड पावर डेवलपमेंट स्कीम के तहत केस्को सिटी में सैकड़ों की संख्या में नए डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफार्मर लगाएगा। इसके साथ ही क्षमतावृद्धि भी करेगा। इसके लिए डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफार्मर्स आने शुरू हो गए हैं। पहली खेप में करीब 120 ट्रांसफॉर्मर आ चुके हैं। इसके साथ ही हर साल डैमेज होने वाले 1000 से अधिक डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफॉर्मर्स को भी केस्को रिपेयर कराएगा.

सबसे ज्यादा गर्मियों में

सिटी में 4600 से अधिक डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफॉर्मर लगे हुए हैं। सबसे अधिक डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफार्मर मई से अगस्त के बीच डैमेज होते हैं। इनमें भी सबसे ज्यादा 400 केवीए कैपेसिटी ट्रांसफॉर्मर जलते हैं। इसी वजह से सबसे अधिक 540 डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफॉर्मर 400 केवीए कैपेसिटी के केस्को रिपेयर कराएगा। दूसरे नम्बर पर 250 केवीए के ट्रांसफॉर्मर रिपेयर कराने का टारगेट रखा है। इनकी संख्या 300 के करीब है।

1.5 करोड़ होंगे खर्च

डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफॉर्मर की रिपेयरिंग के लिए केस्को की खलासी लाइन, बिजलीघर परेड में वर्कशॉप बनी हुई है। आजाद नगर केस्को कॉलोनी में वर्कशॉप बनाई जा रही है। लेकिन रिपेयरिंग का ज्यादातर काम प्राइवेट कम्पनीज के पास हैं। केस्को अफसरों के मुताबिक, एक हजार से इन डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफॉर्मर की रिपेयरिंग पर 1.42 करोड़ से 1.72 करोड़ रुपए खर्च आने की संभावना है। इसमें लेबर चार्ज, नई व पुरानी क्वायल भी शामिल है। इसके लिए केस्को के एक्सईएन स्टोर सीएसबी अम्बेडकर ने सुपरिटेंडेंट इंजीनियर जीसी झा को एस्टीमेट सौंपा है।

डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफॉर्मर होंगे रिपेयर

कैपेसिटी- टोटल नम्बर

25 केवीए- 36

63 केवीए- 36

100 केवीए- 50

160 केवीए- 30

250 केवीए- 300

400 केवीए- 540

630 केवीए- 60

टोटल - 1052