-धनबाद के बलियापुर में आज 27 हजार करोड़ से अधिक की योजनाओं का करेंगे शिलान्यास

-मोदी सरकार के चौथे साल का अंतिम दिन झारखंड के लिए खास

पांच योजनाएं

-सिंदरी कारखाना

-एम्स

-थर्मल प्लांट

-एयरपोर्ट

-गैस पाइपलाइन

रांची : केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के चार साल शुक्रवार को पूरे हो रहे हैं और अगले दिन पांचवें साल की शुरुआत होगी तो झारखंड में पांच बड़ी योजनाएं धरातल पर उतर रही होंगी। शिलान्यास कार्यक्रम के साथ ही काम शुरू करने की तैयारी पहले से ही हो चुकी है। सिंदरी खाद कारखाने का पुनरुद्धार, पतरातू में 6400 मेगावाट सुपर थर्मल पावर प्लांट, देवघर में एम्स की स्थापना, देवघर में ही एयरपोर्ट का निर्माण और विकास एवं रांची में गैस पाइपलाइन परियोजना वो पांच बड़ी परियोजनाएं हैं जो शिलान्यास के साथ ही तेजी से शुरू होंगी। कुछ योजनाएं तो धरातल पर महीने-दो-महीने में दिखने ही लगेंगी। प्रधानमंत्री इसके अलावे राज्य में 250 जन औषधि केंद्रों के संचालन और सीसीएल में नियोजन की भी शुरुआत करेंगे।

शहरी परियोजनाओं पर फोकस

पिछले चार वर्षो में केंद्र सरकार ने झारखंड के लिए कई बड़ी योजनाएं दी हैं। सड़कों पर खास फोकस तो रहा ही है, शहरी परियोजनाओं और स्वच्छता सरकार की प्राथमिकता में रही है। चौथे साल के अंतिम दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड में 27 हजार करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। सभी योजनाएं चुनाव के दौरान किए गए वादों को पूरा करने के क्रम में धरातल पर उतर रही हैं। मोदी इन योजनाओं के साथ-साथ सभा को संबोधित भी करेंगे। इसके पूर्व धनबाद आइएसएम को आइआइटी का दर्जा और साहिबंगज में गंगा पुल की योजनाओं से क्षेत्र के लोगों की वर्षो पुरानी मांग प्रधानमंत्री पूरी कर चुके हैं।

कई केंद्रीय मंत्री की मौजूदगी

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ-साथ केंद्रीय मंत्री आरके सिंह, अनंत कुमार, अनुप्रिया पटेल और सुदर्शन भगत रहेंगे। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री रघुवर दास के साथ-साथ राज्य सरकार के मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी व अमर कुमार बाउरी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। इनके साथ स्थानीय सांसद पीएन सिंह व विधायक फूलचंद मंडल की भी मौजूदगी रहेगी। मंच पर मौजूद नेताओं को भी सभा को संबोधित करने का मौका मिलेगा। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में भाग लेने के लिए गुरुवार की शाम ही केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे पहुंच गए हैं। अन्य नेता भी शुक्रवार की सुबह तक धनबाद में होंगे।

------------------------------

दो जोन में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

- उपायुक्त व एसएसपी ने कर्मियों को चौकस रहने का दिया निर्देश

- बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर 1.10 घंटे रहेंगे प्रधानमंत्री

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झारखंड दौरे के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। शाम 6.15 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रांची एयरपोर्ट पर आगमन होगा। एयरपोर्ट परिसर समेत आसपास के इलाकों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पूरे एरिया की सुरक्षा को दो जोन में बांटा गया है। दोनों जोन में सुरक्षा के प्रभारी आईपीएस अधिकारी के हवाले होगा। जोन वन की सुरक्षा का जिम्मा वाईएस रमेश, एसपी सीआईडी, जबकि जोन टू का जिम्मा सुनील भास्कर, एसपी सीआईडी के हवाले होगा। प्रधानमंत्री के रांची एयरपोर्ट पर करीब 1.10 घंटे रहेंगे। इस दौरान झारखंड के विभिन्न प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात अधिकारी व जवानों को उपायुक्त महिमापत राय रे और एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने गुरुवार की सुबह कांके रोड स्थित न्यू पुलिस केंद्र में दिशा-निर्देश दिए हैं। एसएसपी ने सुरक्षा के दृष्टिकोण से हरेक बिंदुओं पर अधिकारी व जवानों को जानकारी दी।

350 जवानों को किया गया है तैनात

सुरक्षा के दृष्टिकोण से करीब 350 जवानों को तैनात किया जा रहा है। विभिन्न जिलों से जवानों को रांची एयरपोर्ट समेत आसपास के इलाकों में तैनात किया गया है। सुरक्षा में तैनात जवानों को एसएसपी की ओर से कई दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं।