-15 अक्टूबर तक स्कूल यूनिफार्म के स्वेटर को क्रय करने का निर्देश

-विद्यालय प्रबंध समिति के जरिए ऊनी स्वेटर क्रय की पूरी होगी प्रक्रिया

ALLAHABAD: परिषदीय विद्यालयों के बच्चों के लिए यूनिफार्म के स्वेटर का वितरण इस बार ठंड शुरु होने से पहले करने की तैयारी है। इसके लिए निर्देश जारी हो गए। स्कूलों में बच्चों के लिए यूनीफार्म के स्वेटर की खरीद की जिम्मेदारी प्रदेश के सभी परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के प्रबंध समिति के माध्यम से कराने का निर्देश दिया गया है। स्वेटर खरीदने की प्रक्रिया 15 अक्टूबर तक पूरा करने का निर्देश शासन की ओर से दिया गया है। स्कूलों में स्वेटर वितरण के लिए 31 अक्टूबर तक का समय निर्धारित किया गया है।

जनपदीय समिति करेगी निगरानी

स्वेटर की खरीदारी और उसकी गुणवत्ता को परखने तथा किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने की जिम्मेदारी शासन की ओर से जनपद स्तरीय समिति को दी गई है। जनपद के जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बनी समिति में सदस्य के रूप में मुख्य विकास अधिकारी, वरिष्ठतम उप जिलाधिकारी, महाप्रबंधक उद्योग विभाग, मुख्य या वरिष्ठ कोषाधिकारी एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सदस्य सचिव के रूप में शामिल रहेंगे।

एक लाख से अधिक पर टेंडर प्रक्रिया

स्वेटर क्रय करने के लिए बनने वाली टीम में विद्यालय प्रबंध समिति की मीटिंग के दौरान कम से कम चार सदस्यों की समिति बनाने का निर्देश दिया गया है। इसमें विद्यालय प्रबंध समिति अध्यक्ष, प्रधानाध्यापक या इंचार्ज अध्यापक को सदस्य सचिव, समिति का वह सदस्य जो संबंधित एसएमएसी हेतु स्थानीय प्राधिकारी अर्थात नगर पंचायत, नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत द्वारा नामित सदस्य होगा। इसके साथ ही एक अन्य अभिभावक या संरक्षक जो एमएमसी द्वारा आम सहमति से नामित होगा। 20 हजार रुपए से 1 लाख रुपए तक की अनुमानित व्यय होने पर कोटेशन प्राप्त किया जाएगा। जबकि एक लाख या उससे अधिक के व्यय की स्थिति में टेंडर प्रक्रिया अपनाई जाएगी। कक्षा एक या दो में एस साइज, कक्षा तीन या चार में एम साइज, पांच व छह में एल साइज तथा सात व आठ में एलएक्स, डीएक्सएल रहेगा। स्वेटर का रंग मैरून होगा। किसी भी दशा में प्रति स्वेटर मूल्य 200 रुपये से अधिक नहीं होगा।