allahabad@inext.co.in
ALLAHABAD: जिले के भू माफियाओं पर शिकंजा कसने की कवायद तेज हो गई है. पूर्व सांसद अतीक अहमद गैंग समेत अन्य भू-माफिया की तरफ से हो रही अवैध प्लाटिंग पर प्रशासन की कार्रवाई जल्द ही शुरू होने वाली है. रविवार को आईजी एसटीएफ अमिताभ यश ने जिले के आलाधिकारियों के साथ भू माफियाओं पर अब तक हुई कार्रवाई को लेकर मीटिंग की. उन्होंने संबंधित अधिकारियों का कार्रवाई में शिथिलता पर पेंच भी कसा. इसके साथ ही धूमनगंज व करेली थाना क्षेत्र में बन रही अवैध कॉलोनियों की हकीकत जानने के लिए स्थलीय निरीक्षण किया.

आपराधिक छवि वालों पर रहा जोर
रविवार को भू माफियाओं पर कार्रवाई की जानकारी लेने के लिए लखनऊ से आए स्पेशल टॉस्क फोर्स के आईजी अमिताभ यश ने पुलिस लाइंस में मीटिंग की. इस दौरान डीएम सुहास एलवाई, एसएसपी नितिन तिवारी, एडीए वीसी भानु चंद्र गोस्वामी समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे. मीटिंग में आईजी एसटीएफ ने भू माफियाओं के खिलाफ अब तक हुई कार्रवाई का ब्योरा मांगा. मीटिंग में अधिकारियों को निर्देश देते हुए आईजी ने ऐसे माफिया पर तेजी से कार्रवाई करने पर जोर दिया जो अपराधिक गतिविधियों में संलिप्त हैं और दबंगई के बल पर गरीब व सरकारी जमीन पर कब्जा करने में जुटे हुए हैं.

पहले नंबर पर रहे अतीक
ऐसे भू माफियाओं की लिस्ट में सबसे पहला नाम पूर्व सांसद अतीक अहमद का रहा. शासन से मिली रिपोर्ट के हवाले से आईजी ने नैनी, झूंसी, करेली, कैंट, धूमनगंज, सोरांव समेत अन्य इलाकों में सक्रिय भू-माफिया की जानकारी एकत्र की. इसके साथ ही उन्होंने ऐसे भू माफियाओं पर दर्ज मुकदमों की मौजूदा स्थिति, अवैध प्लाट या निर्माण पर की गई कार्रवाई समेत अन्य बिंदुओं पर कार्रवाई के निर्देश दिए. आईजी ने रेरा के नियमों के विरुद्ध और ग्रीन जोन में हो रहे निर्माण पर एडीए व प्रशासन के अफसरों पर कड़ी नाराजगी जताई.

करेली में दिखी होमवर्क की झलक
लखनऊ से आए आईजी एसटीएफ ने भू माफिया और अपराधियों के बारे में पहले से होमवर्क किया था. रविवार को मीटिंग के बाद जब उन्होंने संबंधित कॉलोनियों और प्लाटिंग का स्थलीय निरीक्षण शुरू किया तो इसकी झलक साफ नजर आई. जब वे करेली पहुंचे तो वहां की स्थिति देख अधिकारियों के कार्रवाई के दावों की फोल खुलती नजर आयी. करेली में अतीक अहमद गैंग की ओर से एलीना सिटी फेज वन, एलीना सिटी फेज टू के लिए प्लाटिंग हो रही थी.

बना दी रोड, गाड़ दिए खंभे
बख्शी खुर्द दांदूपुर में अहमद सिटी, रावतपुर लखनपुर में साई बिहार योजना के तहत और सैदपुर में अशाद सिटी के नाम पर प्लाटिंग काटी गई है. कुछ लोग निर्माण भी करा रहे थे. अधिकारी ये देख दंग रह गए कि क्षेत्र में बाकायदा डामर रोड बना दी गई थी और लाइट के लिए खंभे भी लग गए थे. निरीक्षण के दौरान एसपी सिटी बृजेश श्रीवास्तव, एसटीएफ सीओ नावेंदु सिंह व सीओ सिविल लाइंस श्रीशचंद्र भी मौजूद रहे.