- बीपीएससी सहित बिहार जीके इन हिंदी का भी ऐप अवेलेबल

- स्टूडेंट्स के यूजेज को ध्यान में रखकर बनाए जा रहे हैं ऐप

PATNA : हाल के वर्षो में इंडिया में स्मार्ट फोन्स की डिमांड काफी बढ़ी है। शहर की बात तो दूर अब गांवों में भी लोग स्मार्ट फोन यूज करते नजर आते हैं। स्मार्ट फोन की बढ़ती डिमांड के कारण मूवी टिकट से लेकर रेल टिकट तक के लिए ऐप अवेलेबल है। स्मार्ट फोन्स का क्रेज स्टूडेंट्स के बीच काफी बढ़ा है। इस वजह से स्टूडेंट के यूजेज को ध्यान में रखते हुए सोशल साइट और अन्य चीजें भी अब ऐप के शक्ल में स्मार्ट फोन में अवेलेबल हैं।

स्टडी में भी सहायक हैं ऐप

यह बीते जमाने की बता है कि स्मार्ट फोन्स से सिर्फ सोशल नेटवर्किंग साइट, गेम और शॉपिंग का ही मजा लिया जा सकता है। अब स्मार्ट फोन से स्टडी भी की जा रही है। स्टूडेंट के लिए ये ऐप यूजफुल हैं। जेनरल नॉलेज, पॉलिटिकल साइंस, कंस्टीच्यूशन, क्वेशचन बैंक, प्रैक्टिस सेट आदि के बारे में इस ऐप से जानकारी ली जा सकती है। कई स्टूडेंट ने ऐप के बारे में रिव्यू लिखा है। ऐप की खासियत यह होती है कि इसके जरिये हम अपने मतलब की चीजों से अपडेट हो सकती हैं। स्टूडेंट के बीच बढ़ती लोकप्रियता की वजह से ही कई ऐप लॉच किए हैं। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर या फिर एंड्रॉयड मार्केट से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।

आईबीपीएस से यूपीएससी तक के ऐप

गूगल प्ले स्टोर के ऐप सेक्शन में कई तरह के कॉम्पीटीटिव एग्जाम के ऐप अवेलेबल है। यूपीएससी की तैयारी करने वालों के बीच यूपीएससी प्रीलिम ख्0क्भ् काफी पॉपुलर है। इसे लगभग दस हजार लोगों ने डाउनलोड किया है। किरन पवार इस ऐप के रिव्यू में लिखते हैं कि बेस्ट ऐप एवर। वहीं ऐप यूजर रुतिका मोरे ने लिखा है कि फैंटास्टिक ऐप फॉर यूपीएससी आस्पिरेंट्स। इसी तरह करंट अफेयर, प्रैक्टिस सेट एंड क्वेश्चन सेट के लिए स्मार्ट फोन यूजर के बीच 'जागरण जोश' का ऐप भी काफी पॉपुलर है। इसे पांच सौ हजार बार डाउनलोड किया जा चुका है। वही इस ऐप को फ्ख्809 लाइक भी मिले हैं। ऐप के यूजर बेनूगोपाल रेडडी ने लिखा है कि नाइस ऐप फॉर जॉब सीकर।

ऐप में हो सर्च का ऑप्शन

एक ऐप यूजर का कहना है कि ऐप तो शानदार है, लेकिन ऐप में सर्च का भी ऑप्शन होना चाहिए। इसी तरह प्रतियोगिता दर्पण पत्रिका के ऐप को एक सौ हजार बार डाउनलोड किया गया है। गूगल प्ले स्टोर में स्टूडेंट के लिए एसएससी, बैंक पीओ एंड रेलवे एग्जाम नाम से भी एक ऐप है। इसे भी खूब पसंद किया जा रहा है। वहीं, आईबीपीएस और एसएससी का एक कंबाइंड ऐप स्टूडेंट्स खूब पसंद कर रहे हैं। बीपीएससी और बिहार जीके इन हिंदी नाम से भी ऐप अवेलेबल हैं।

ऐप फॉर जॉब इंफार्मेशन

कई ऐप ऐसे उपलब्ध हैं जो स्टूडेंट्स को कॉम्पिटीशन की तैयारी और सरकारी नौकरियों की जानकारी देते हैं। सरकारी नौकरी नाम से ही गूगल प्ले स्टोर में ऐप अवेलेबल है। कई ऐप स्पेसिफिकली भी बनाये गये हैं। जैसे रेलवे की वैंकेंसी, बैंक की वेकेंसी आदि । स्टूडेंट्स इस ऐप के जरिये समय-समय पर होने वाली रिक्रूटमेंट के बारे में जानकारी अपने मोबाइल सेट पर ही ले सकते हैं।