मेला क्षेत्र में रोशनी के लिए लगाई जाएंगी दस हजार स्ट्रीट लाइटें

स्नान घाटों पर पावर कारपोरेशन लगाएगा कुल 40 हाईमास्ट

ALLAHABAD: संगम की रेती पर इस बार बसने वाले तंबुओं के शहर यानी माघ मेले की तैयारी अ‌र्द्धकुंभ के रिहर्सल का पार्ट माना जा रहा है। 1800 बीघे क्षेत्रफल में बसाए जाने वाले मेले का एरिया पिछले वर्ष की तुलना में 550 बीघे अधिक होगा। मेले में व्यवस्था को लेकर सक्रिय सभी विभागों के साथ पावर कारपोरेशन के अफसरों ने भी कमर कस ली है। तैयार किए गए प्रस्ताव पर गौर करें पावर कारपोरेशन दस हजार स्ट्रीट लाइटों से पूरे मेला क्षेत्र को रोशनी से जगमग करेगा। इतना ही नहीं, इस मर्तबा विद्युत पोल, ट्रांसफार्मर, हाईमास्ट, अस्थाई विद्युत उपकेन्द्रों के निर्माण जैसे इंतजाम भी पिछले वर्ष से कई गुना अधिक किए जाएंगे।

25 दिसंबर तक का मिला समय

पिछले वर्ष गंगा नदी में कटान की वजह से 1432 बीघे ही जमीन मिली थी। बतादें कि मकरसंक्रान्ति स्नान पर्व के पूर्व खाक चौक एरिया में 182 बीघा जमीन कटान में बह गई थी। यही वजह थी कि मेले को 1250 बीघे क्षेत्रफल में ही बसाया जा सका था। हालांकि इसबार मेला प्रशासन ने अ‌र्द्धकुंभ के रिहर्सल को देखते हुए 1800 बीघे में मेले को बसाने की योजना बनाई है.पावर कारपोरेशन ने मेला क्षेत्र में विद्युत पोल लगाने का काम शुरू कर दिया है। जैसे- जैसे जमीन समतलीकरण का काम पूरा होता जाएगा, वैसे-वैसे अफसर पोल लगाने का कार्य भी बढ़ाते जाएंगे। शासन ने 25 दिसंबर तक मेला क्षेत्र में लाइटिंग के सभी कार्य को पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। पावर कारपोरेशन निर्धारित समय के अंदर सारे काम को पूरा करने की जीतोड़ मेहनत में जुटा है।

इस बार होगी यह व्यवस्था

-60 हजार एलईडी बल्ब लगाए जाएंगे मेला क्षेत्र के पांच सेक्टर में दस हजार स्ट्रीट व शिविरों में

-400 केवीए के 40 व 100 केवीए के लगेंगे 28 ट्रांसफार्मर

-34 अस्थाई विद्युत उपकेन्द्र का कराया जाएगा निर्माण

-10 हजार विद्युत पोल लगाए जाएंगे सभी सेक्टरों में।

-400 किमी एलटी लाइन का निर्माण करेगा पावर कारपोरेशन

- 54 हजार लोगों को शिविरों में विद्युत कनेक्शन देने का है लक्ष्य

- 40 हाईमास्ट स्नान घाटों पर रोशनी के लिए लगाए जाएंगे।

मेला क्षेत्र में विद्युत पोल को लगाने का काम शुरू है। मेले के बढ़े क्षेत्रफल को देखते हुए टोटल दस हजार स्ट्रीट लगाने का प्लान है। हाईमास्ट, एलईडी बल्ब व विद्युत उपकेन्द्रों की भी संख्या बढ़ाई जाएगी। कार्यो को पूरा करने के लिए 20 से 25 दिसम्बर तक का समय शासन ने निर्धारित किया है।

-अश्विनी श्रीवास्तव, मुख्य अभियंता पावर कारपोरेशन