-मंच पर राष्ट्रपति के साथ सीएम, गवर्नर, डिप्टी सीएम, उमा भारती, डॉ. मुरली मनोहर जोशी सहित जाने-माने लोग होंगे शामिल

-हेलीपैड से 6 फीट दूर सेकेंड लाइन पर डिप्टी सीएम मौर्या, कैबिनेट मंत्री सतीश महाना, सत्यदेव पचौरी करेंगे वेलकम

kanpur@inext.co.in

KANPUR: क्भ् सितंबर को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ईश्वरीगंज गांव से पूरे देश में 'स्वच्छता ही सेवा' मिशन का आगाज करेंगे. इस मौके पर वह स्वच्छता के लिए अच्छा कार्य करने वालों को सम्मानित भी करेंगे. इसके लिए गांव में तैयारियों को दिन रात लगकर पूरा किया जा रहा है. गांव को चमकता देख वहां के स्थानीय निवासियों में भी गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है. राष्ट्रपति के प्रोटोकॉल के तहत वह कानपुर में कार्यक्रम के दौरान ढाई घंटे तक रहेंगे. इस मौके पर प्रधानों को भी संबोधित करेंगे. बताते चले कि ईश्वरीगंज गांव जिले में पहला ओडीएफ गांव है.

सेकेंड लाइन में वेलकम करेंगे डिप्टी सीएम

ईश्वरीगंज में राष्ट्रपति के उतरते ही फ‌र्स्ट लाइन में बिग्रेडियर बीएम शर्मा, एयर कमांडर बीएन कुमार, आईजी, एडीजी, कमिश्नर, डीआईजी और डीएम वेलकम करेंगे. इसके अलावा हेलीपैड पर म् फीट पर सेकेंड लाइन में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या, कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी, सतीश महाना आदि वेलकम करेंगे.

यह लोग होंगे सम्मानित

समाज में अपने कार्यो से छाप छोड़ने और समाज को नई दिशा देने के लिए किए गए विशिष्ट कार्यो के लिए 7 लोगों को सम्मानित किया जाएगा. इसमें दैनिक जागरण के कार्यकारी संपादक संदीप गुप्ता, शुलभ इंटरनेशनल के फाउंडर बिंदेश्वर पाठक, आईएचबीसी बैंक की नैनालाल किदवई, इंदौर से आई प्रधान महिला अनुराधा, कानपुर की कैडेट मानसी द्विवेदी, कर्नाटक की लावन्या और मेघालय के सरपंच बैंजोप को राष्ट्रपति के द्वारा सम्मानित किया जाएगा. मंच पर प्रेसीडेंट रामनाथ कोविंद, सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या, गवर्नर रामनाईक, केंद्रीय मंत्री उमा भारती, सांसद डा. मुरली मनोहर जोशी सहित सम्मानित होने वाले लोग सहित अन्य लोग भी मौजूद रहेंगे.

हेलीपैड काे परखा गया

ईश्वरीगंज गांव में राष्ट्रपति के लिए बनाए गए हेलीपैड को चेक करने के लिए इंडियन एयरफोर्स का एमआई-क्7 हेलीकॉप्टर उतारा गया. इस हेलीकॉप्टर से ही राष्ट्रपति लखनऊ से कानपुर आएंगे. इस दौरान सुरक्षा के सभी पहलुओं को भी चेक किया गया. पीडब्ल्यूडी के अधिशाषी अभियंता शिवप्रकाश ओझा ने बताया कि गांव में फ् हेलीपैड बनाए गए हैं. जिसमें पहले हेलीकॉप्टर में राष्ट्रपति, उनकी पत्नी, सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल रामनाईक लखनऊ से साथ आएंगे. बाकि ख् हेलीकॉप्टर में उनका स्टाफ आएगा. वेडनेसडे को जब रिहर्सल किया गया तो गांव में हेलीकॉप्टर के उतरने की आवाज से सभी गांव वाले दौड़कर पास आ गए और सेल्फी लेने लगे. इस मौके पर गांव के राधेलाल ने बताया कि उन्होंने इससे पहले हेलीकॉप्टर इतने पास से नहीं देखा था.

-------------------

राष्ट्रपति भवन से भी सुझाए गए नाम

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद क्भ् सितंबर को पूर्व राज्यसभा सांसद ईश्वरचंद्र गुप्त के तिलक नगर स्थित आवास पर उनका हालचाल पूछने जाएंगे. इनके आवास पर ही वह शहर के क्00 प्रतिष्ठित लोगों से मुलाकात करेंगे. विनीत चंद्र ने बताया कि राष्ट्रपति भवन से यह निर्देश दिए गए हैं कि मिलने वालों में समाज के प्रबुद्धजन लोग मुलाकात के लिए आ सकते हैं. वहीं कुछ नाम राष्ट्रपति भवन से ही बताए गए हैं. राष्ट्रपति से मिलने वालों की लिस्ट में आईआईटी डायरेक्टर, मेडिकल कॉलेज के वरिष्ठ प्रोफेसर, प्रमुख इंडस्ट्रियलिस्ट, कानपुर नगर और देहात के सभी विधायक, सांसद और पार्टियों के सर्वोच्च पदाधिकारी भी मिल सकते हैं.

------------------

विशेष निमंत्रण पत्र बांटा जा रहा

तिलक नगर में अतिथियों के लिए क्ख्0 कार्ड छापे गए हैं. सभी का‌र्ड्स पर विशेष होलोग्राम भी लगाया गया है. राष्ट्रपति से मुलाकात के लिए सभी को निमंत्रण पत्र भेजा जा रहा है. इस मौके पर विशेष निर्देश भी दिया गया है कि आने वाले अतिथि निमंत्रण पत्र लेकर अवश्य आएं, बिना निमंत्रण पत्र के एंट्री नहीं दी जाएगी. इस दौरान आने वाले लोगों को अपना पहचान पत्र भी साथ लाने के लिए अनिवार्य रूप से कहा गया है.