RANCHI: आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए राज्य भर के मतदान केन्द्रों की सुरक्षा और मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया गया है। चुनाव आयोग के निर्देशों के बाद सभी जिलों के डीसी ने इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया है। रांची डीसी राय महिमापत रे ने रांची पेयजल आपूर्ति, पथ निर्माण, विद्युत आपूर्ति, चेकडैम निर्माण, डैम, भवन निर्माण आदि विभाग के अधिकारियों को मतदान केन्द्रों से संबंधित आदेश जारी किए हैं। डीसी ने निर्देश दिया कि मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट के तहत जितनी भी परियोजनाएं हैं, उसको 28 फरवरी से पहले शुरू करा देना है। साथ ही जिन बूथों में रैम्प संबंधित कार्य किया जाना है उसका जल्द निर्माण कार्य शुरू कर 28 फरवरी से पहले पूरा कर देना है।

बिजली-पानी की किल्लत

कई मतदान केन्द्र ऐसे हैं, जहां बिजली पानी की भी किल्लत है। इन केन्द्रों पर प्रतिनियुक्त किए जाने वाले मतदानकर्मियों से लेकर पुलिसकर्मियों तक को भारी परेशानी उठानी पड़ती है। विगत कई वर्षो से इसको लेकर शिकायतें अधिकारियों से की गई हैं।

सेंसिटिव बूथों की पड़ताल शुरू

डीसी ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि चुनाव के तहत अतिसंवेदनशील बूथों को चिन्हित किया जाए। साथ ही उन बूथों पर सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता की जाए ताकि मतदाताओं से लेकर मतदानकर्मियों तक को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके अलावा क्षेत्र के वीआईपी वोटरों को भी चिन्हित करने का निर्देश दिया गया है।

दिव्यांगों के लिए विशेष व्यवस्था

मतदान केन्द्र भवनों की स्थिति ठीक हो, बिजली, पानी तथा महिला एवं पुरुष शौचालयों की अलग से व्यवस्था हो, सभी मतदान केन्द्र सम्पर्क सुविधा की व्यवस्था हो और दिव्यांगजनों के लिए मतदान केन्द्रों पर रैम्प बनवाना सुनिश्चित करें। दिव्यांगजनों का मतदाता सूची में नाम दर्ज अवश्य करवाएं तथा उनकी पहचान की जाए ताकि मतदान के दिन उन्हें घर से स्वयंसेवक व्हील चेयर पर मतदान केन्द्र तक ला सकें। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं के लिए एक पोलिंग स्टेशन जरूर बनाएं।

वीवीपैट का होगा लाइव डेमो

वीवीपैट की जानकारी संबंधित अधिकारियों को हासिल करवाने के लिए पंचायत स्तर पर एक केन्द्र स्थापित किया जाएगा। इसी केन्द्र से राजनीतिक दलों के लोगों, मीडिया कर्मी, युवा, महिला तथा दिव्यांगजनों को ईवीएम पर वीवीपैट का लाईव डेमो दिया जाएगा। जिलास्तर पर एमसीएमसी कमेटी बनानी सुनिश्चित होगी तथा इलेक्शन मैनेजमेंट प्लान पर भी तेजी से काम करने की तैयारी है।

वर्जन

चुनाव आयोग के निर्देशों पर संबंधित विभागों के अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 28 फरवरी तक सारे काम पूरी तेजी के साथ पूरे कर लिए जाएंगे। मतदाता जागरूक हों और निर्भय होकर मतदान करें, इसका प्रयास किया जा रहा है।

राय महिमापत रे, डीसी, रांची