--Election के लिए बनाए जा रहे सेल

--Health और telecom workers की नहीं लगेगी election duty

-3 percent नए वोटर्स को जल्द मिलेगा voter ID

JAMSHEDPUR : इलेचशन के दौरान किसी तरह की कोई गड़बड़ी न हो। बूथ कैचचरिंग व दूसरी अचय चाटना से निपटने के लिए पोलिंग बूथ की वीडियो रिकार्डिग करायी जाएगी, ताकि इलेचशन शांति से निपट सके। इलेचशन का पूरा प्रोसेस कैमरे में कैद किया जाएगा। आम चुनाव को लेकर डिस्ट्रिचट एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा तैयारियों को फाइनल टच दिया जा रहा है। 2014 जनरल इलेचशन को लेकर स्टेट कमिशन द्वारा दिए जा रहे नए टास्क को एडमिनिस्ट्रेशन पूरा करने का प्रयास कर रहा है। जानकारी के मुताबिक इसी महीने लास्ट वीक में इलेचशन से संबंधित नोटिफिकेशन इश्यू कर दिया जाएगा।

शुरू हुई cell बनाने की कवायद

स्टेट इलेचशन कमिशन द्वारा डिस्ट्रिचट एडमिनिस्ट्रेशन को इलेचशन वर्क लिए विभिचन सेल बनाने का निर्देश दिया है। बता दें कि इलेचशन के मद्देनजर डिस्ट्रिचट में व्हीकल सेल के अलावा कार्मिक, सामग्री, मीडिया, पोस्टल बैलेट, ट्रेनिंग सहित दूसरे सेल बनाए जाएंगे। हर सेल का एक नोडल ऑफिसर होगा और उसमें वर्क लोड व वर्क कल्चर के हिसाब से कर्मियों की भी प्रतिनियुचित की जाएगी। इचफॉर्मेशन के मुताबिक एक सेल में कम से कम 10 से 15 स्टाफ की प्रतिनियुचित की जाएगी।

ED के लिए तैयार हो रहा letter

डिफरेंट गवर्नमेंट ऑर्गेनाइजेशन के स्टाफ को इलेचशन ड्यूटी में लगाने के लिए लेटर तैयार करने का काम स्टार्ट हो चुका है। ताकि नोटिफिकेशन होते ही इन डिपार्टमेंट को लेटर इश्यू किया जा सके। इलेचशन में सभी गवर्नमेंट आर्गेनाइजेशंस से स्टाफ की इलेचशन ड्यूटी लगायी जाती है। इसके लिए बैंक, कॉलेजेज, एलआइसी, सेल टैचस सहित अचय डिपार्टमेंट के कर्मचारियों और अधिकारियों को स्मूदली इलेचशन कंडचट कराने के काम में लगाया जाता है।

Health और telecom staff को छूट

इलेचशन ऑफिस से मिली जानकारी के मुताबिक इलेचशन ड्यूटी में इसेंशियल सर्विसेज को छोड़कर दूसरे सभी गवर्नमेंट ऑफिस से स्टॉफ की इलेचशन के दौरान ड्यूटी लगती है। जानकारी के मुताबिक इलेचशन ड्यूटी से हेल्थ डिपार्टमेंट (डॉचटर व अचय) के साथ ही दूरसंचार विभाग के स्टाफ को इलेचशन ड्यूटी पर नहीं लगाया जाता है।

नहीं मिला है वोटर कार्ड

इलेचशन की प्रक्रिया तो स्टार्ट हो गई है, लेकिन अभी तक वोटर लिस्ट में जूड़े सभी नए वोटर्स को वोटर आईडी कार्ड नहीं मिला है। इलेचशन ऑफिस से मिली जानकारी के मुताबिक सॉचटवेयर में गड़बड़ी होने के कारचा व कुछ का‌र्ड्स के मिसिंग होने के कारचा करीब तीन परसेंट लोगों को उनका वोटर आईडी कार्ड नहीं मिला है। हालांकि इसे अवेलेबल कराने की दिशा में प्रयास चल रहा है।

इलेचशन को देखते हुए डीसी के निर्देश पर डिफरेंट सेल के गठन का काम स्टार्ट कर दिया गया है। जहां तक वोटर कार्ड का सवाल है तो लगभग तीन परसेंट वोटर्स को कार्ड नहीं मिला है। जल्दी ही सभी को कार्ड मिल जाएगा।

-डॉ रजनीकांत मिचा, इलेचशन ऑफिसर इंचार्ज, ईस्ट सिंहभूम