28 दिसंबर को होनी है आवंटन प्रक्रिया, प्रशासन से संतों ने की बातचीत

विवादों को लेकर सतर्क है प्रशासन, एक-दो में चलेगा पालिथिन धरपकड़ अभियान

ALLAHABAD: जमीन आवंटन प्रक्रिया को लेकर पूर्व में हुए विवाद को देखते हुए संतों ने खाक चौक के आवंटन से पूर्व मेला प्रशासन को चेतावनी जारी कर दी है। संतों का कहना है कि उनकी जमीनों पर किसी प्रकार का अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। आवंटन की प्रक्रिया शुरू होने से पहले संबंधित जमीन पर प्रशासन भी अपना साजो-सामान नहीं रख सकेगा।

सतर्क हैं दोनों पक्ष

माघ मेले में जमीन आवंटन प्रक्रिया के पहले दिन ही दंडी स्वामियों और प्रयागवाल सभा के बीच विवाद उत्पन्न हो गया था। इसको लेकर बाकी संत-संन्यासी और मेला प्रशासन सतर्कता बरत रहा है। 28 दिसंबर को खाक चौक की जमीन का बंटवारा होना है। इसको लेकर संतों ने पहले ही प्रशासन को किसी प्रकार के अतिक्रमण को खाक चौक से दूर रखने की चेतावनी दे दी है। उनका कहना है कि निर्धारित स्थल पर किसी निजी संस्था या प्रशासन का साजो-सामान न रखा जाए। आवंटन के पश्चात इस जमीन का उपयोग किया जाएगा।

230 संस्थाओं को मिली जमीन

शुक्रवार को मेला प्रशासन ने तुलसी मार्ग पर जमीन आवंटन किया। इस दौरान 230 संस्थाओं को जमीन बांटी गई। हालांकि आवंटन प्रक्रिया के दौरान कुछ लोगों ने नाराजगी जताई लेकिन समझा-बुझाकर शांत कराया गया। बता दें कि मेला एरिया में 31 दिसंबर तक यह प्रक्रिया चलनी है और साधु-संन्यासियों समेत संस्थाओं को जमीन दी जानी है। इस बार माघ मेला 1540 बीघे में बसाया जाना है।

जल्द ही शुरू होगी धरपकड़

उप्र सरकार द्वारा पालिथिन बैन को लेकर जारी किए गए निर्देश के बाद मेला प्रशासन एक-दो दिन में धरपकड़ अभियान चलाने जा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि अभी तक जन जागरुकता अभियान चलाकर लोगों को पालिथिन के दुष्प्रभाव की जानकारी दी जा रही थी। इसके बावजूद अगर कोई पालिथिन की बिक्री या भंडारण करता मेला एरिया में मिला तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। एक-दो दिन में इससे जुड़ा धरपकड़ अभियान शुरू कर दिया जाएगा।

वर्जन

खाक चौक की जमीन का आवंटन 28 दिसंबर को होना है। संत-बैरागियों का कहना है कि आवंटन से पहले उनकी जमीनों पर किसी प्रकार का सामान न रखा जाए। जल्द ही पालिथिन धरपकड़ अभियान चलाया जाएगा।

हरिओम शर्मा,

प्रभारी माघ मेला अधिकारी