हेल्थ डायरेक्ट्रेट ने स्वाइन फ्लू के संभावित खतरे पर जारी किया अलर्ट

जनवरी के पहले हफ्ते में ही एच1एन1 के लिए माकूल बने मौसम ने खड़ी की मुश्किलें

BAREILLY:

जनवरी में सूरज को ठिठुराने वाली सर्दी के नदारद होने से स्वाइन फ्लू का खतरा बढ़ गया है। हवा में नमी और हल्की ठंड के चलते स्वाइन फ्लू बीमारी के लिए जिम्मेदार एच1एन1 वायरस को एक्टिव होने का माहौल मिल गया है। इस जानलेवा बीमारी की आहट पर स्वास्थ्य विभाग चौकन्ना हो गया है। डायरेक्ट्रेट ने बरेली समेत सूबे के सभी जिलों में स्वाइन फ्लू से बचने और इलाज के लिए अलर्ट जारी कर ि1दया है।

पिछले साल लापरवाह रहे जिम्मेदार

पिछले साल जनवरी के आखिरी दिनों में बरेली में स्वाइन फ्लू से पीडि़त एक महिला मरीज की शिनाख्त हुई। स्वाइन फ्लू कंफर्म होने के 48 घंटों में ही महिला की मौत हो गई थी। बरेली में स्वाइन फ्लू की चपेट में आकर पहली मौत के खुलासे से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गय था। शुरुआत में सीएमओ ऑफिस की ओर से महिला की मौत स्वाइन फ्लू से होने के दावे को ही गलत ठहरा दिया गया। लेकिन लखनऊ की पीजीआई से मिली रिपोर्ट ने बरेली में स्वाइन फ्लू होने पर मुहर लगा दी थी।

एच1एन1 ने निगली कई जानें

जनवरी 2015 के आखिर में स्वाइन फ्लू की दस्तक के बाद मार्च आखिर तक बरेली जिले से एच1एन1 पीडि़त मरीजों की पुष्टि होती रही। जानलेवा फ्लू की गिरफ्त में आकर दर्जनों मरीजों की जानें गई। हालांकि सरकारी आंकड़ों में फरवरी आखिरी तक इस बीमारी से महज 4 मौतें ही दिखाई गई। वहीं 15 को स्वाइन फ्लू का कंफर्म मरीज बताया गया। इस साल मौसम के जनवरी की शुरुआत में ही नर्म पड़ जाने से एक्सपर्ट ने स्वाइन फ्लू का खतरा अनुमानित समय से पहले ही जता दिया है।

--------------------

यह हैं एच1एन के लक्षण

स्वाइन फ्लू से बचने की पहली शर्त इस बीमारी के लक्षणों को जल्द से जल्द पहचानना है। स्वाइन फ्लू सांस के जरिए फैलने वाली बीमारी है। जो सामान्य फ्लू व कोल्ड की तरह ही एक से दूसरे व्यक्ति को इंफेक्टेड करती है। ऐसे में सर्दी, जुकाम, नजला, खांसी, गले में खरास होना, नाक से पानी बहना, आंखें लाल हो जाना, सांस लेने में तकलीफ होना और थकान के साथ ही शरीर का कमजोर पड़ जाना इस बीमारी के पहले लक्षण हैं। 4-5 दिनों में ही यह बीमारी खतरनाक रूप ले लेती है। बीमारी के फैलने से सबसे पहले इंसान के लंग्स कमजोर पड़ जाते हैं, इसके बाद बाकी के अंग काम करना बंद कर देते हैं।

----------------------

स्वाइन फ्लू बीमारी पर डीजी हेल्थ की ओर से अलर्ट जारी कर दिया गया है। कम ठंड होने के चलते इस मौसम में एच1एन1 वायरस के फैलने का खतरा बढ़ गया है। ऐसे में प्रिकॉशनरी डायरेक्ट्रेट की ओर से अलर्ट जारी कर दिया गया है। - डॉ। डीपी शर्मा, सीनियर कंसल्टेंट