-आज शहर में 6 घंटे गुजारेंगे महामहिम रामनाथ कोविंद

-राज्यपाल राम नाईक की किताब चैरेवेति-चैरेवेति का करेंगे विमोचन

-कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षित युवाओं को देंगे नियुक्ति पत्र

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार को शहर में लगभग 6 घंटे का समय गुजारेंगे। पं। दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल में गवर्नर राम नाईक की किताब 'चेरेवेति-चैरेवेति' के विमोचन के अलावा वह कई अन्य कार्यक्रमों में भी शिरकत करेंगे। कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षित 1000 युवाओं नियुक्ति पत्र देने के साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की 5 योजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। राष्ट्रपति गंगा आरती में भी भाग ले सकते हैं। प्रशासन इसके लिए भी तैयारियों में लगा हुआ है।

प्लेन से पहुंचेंगे बड़ा लालपुर

सुबह 11 बजे के बाद बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचने पर राष्ट्रपति को वायुसेना के हेलीकॉप्टर से बड़ा लालपुर स्थित हेलीपैड लाया जाएगा। महामहिम की अगवानी के लिए गवर्नर राम नाईक पहले ही शहर में आ चुके हैं। सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी बनारस आएंगे। दोपहर में राष्ट्रपति सर्किट हाउस में विश्राम करेंगे। इसके बाद राज्यपाल की पुस्तक का विमोचन समारोह होगा। हस्तकला संकुल में राष्ट्रपति वाराणसी के इतिहास और कला से संबंधित तमाम नमूने भी देखेंगे।

लगेगा रोजगार मेला

कौशल विकास मिशन के तहत प्रशिक्षित किए गए युवाओं को राष्ट्रपति नियुक्ति पत्र देंगे। इसी के साथ रोजगार मेला भी लगेगा। मेले में कुल 93 कंपनियां प्रशिक्षित युवाओं का कैंपस सेलेक्शन करेंगी। कौशल विकास योजना के तहत 10 हजार युवाओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है। जबकि सोमवार को कंपनियां 5 हजार युवाओं का सेलेक्शन करेंगी। इस कार्यक्रम के दौरान वाराणसी के सीडीओ सुनील कुमार वर्मा और आईटीआई करौंदी के प्रिंसिपल को प्रशस्ति पत्र भी देंगे।

पांच परियोजनाओं का शिलान्यास

संकुल में कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की पांच परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। इन परियोजनाओं में वाराणसी रिंग रोड, फोर लेन, हाइवे चौड़ीकरण जैसी कई योजनाएं हैं। इनकी कुल लागत 5 हजार करोड़ से ज्यादा है।

दिनभर चला रिहर्सल

राष्ट्रपति के आगमन के मद्देनजर रविवार को पूरे दिन सुरक्षाबलों की ब्रीफिंग और रिहर्सल का दौर चला। बड़ा लालपुर हेलीपैड पर हेलीकॉप्टरों की लैंडिंग-टेकऑफ के साथ ही फ्लीट और कंटीजेंसी रूट पर भी रिहर्सल किया गया।