-राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर संवाद हॉल में सेमिनार आयोजित

-सीएम ने की फेसबुक पेज प्राइड ऑफ बिहार की लांचिंग

PATNA: पटना सहित स्टेट के सभी जिलों में प्रेस क्लब का निर्माण होगा। इसके लिए जितनी भी राशि की जरूरत होगी, सरकार देगी। यह बातें सीएम जीतन राम मांझी ने सेक्रेटेरिएट स्थित संवाद हॉल में राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर कहीं। सार्वजनिक मामलों में पारदर्शी मीडिया की भूमिका विषय पर सेमिनार का आयोजन किया था सूचना व जनसंपर्क डिपार्टमेंट ने। इस मौके पर सूचना एवं जनसंपर्क डिपार्टमेंट की ओर से तैयार सरकार के फेसबुक पेज प्राइड ऑफ बिहार की लांचिंग भी की सीएम ने। सूचना व जनसंपर्क डिपार्टमेंट के सेक्रेटरी अतीश चंद्रा ने सीएम को अंग वस्त्र भेंट कर सम्मानित किया।

योजनाओं की पूरी राशि नहीं पहुंचती

सीएम ने कहा कि मीडिया प्रोफेशन न होकर सेवा भाव से काम करें, क्योंकि यह एक प्रकार से जनता की सेवा ही है। उन्होंने कहा कि आज भी विकास कार्यो की पूरी राशि गरीबों तक नहीं पहुंच पाती है, जिन्हें उजागर करने की जरूरत है। मीडिया वंचित लोगों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने में सजग प्रहरी का काम करे एवं हकमारी करने वालों पर कड़ी नजर रखे। इस भूमिका से बिचौलिए भी डरने लगेंगे। उन्होंने कहा कि प्रेस हमारी गलतियों को सुधार सकता है। प्रेस अनुसूचित जाति एवं जनजाति, पिछड़े एवं अल्पसंख्यकों से जुड़ी समस्याओं को उजागर करे, ताकि सरकार उनका समाधान कर सके।

अपनी लक्ष्मण रेखा खुद तय करें

सेमिनार के दूसरे सेशन में पीटीआई के ब्यूरो प्रमुख संजय कुमार सिन्हा ने कहा कि मीडिया को अपनी लक्ष्मण रेखा खुद से ही तय करनी चाहिए। बीबीसी के पूर्व संवाददाता मणिकांत ठाकुर ने कहा कि जहां पारदर्शिता खत्म या कम होती है वहीं से घपले, घोटाले की शुरूआत होती है। इस अवसर पर सेक्रेटरी अतीश चंद्रा ने कहा कि सार्वजनिक जीवन में जो लोग हैं उनकी पारदर्शिता एक चुनौती है।

प्रेस दिवस पर आयोजित संगोष्ठी में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की वेबसाइट प्राइड ऑफ बिहार का लोकार्पण करते सीएम जीतन राम मांझी। साथ में हैं डिपार्टमेंट के सेक्रेटरी अतीश चंद्रा।