- पिछली दिवाली के मुकाबले काफी कम बजे इस बार पटाखे

<- पिछली दिवाली के मुकाबले काफी कम बजे इस बार पटाखे

BAREILLY:

BAREILLY:

स्मार्ट सिटी का तमगा पा चुके बरेली के सिटीजन स्मार्ट हो गए हैं। जी हां इस बात गवाही पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड दे रहा है। इस दिवाली सिटीजन ने स्मार्टनेस दिखाते हुए पिछली दिवाली के मुकाबले कम पटाखा फोड़ा। पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की रिपोर्ट से यह साबित होता है कि बरेली को स्मार्ट सिटी बनाने के शहरवासियों ने जो भी कसमें-वादे किए थे। उसे पूरा भी कर रहे हैं। तभी तो दिवाली की रात साढ़े आठ बजे कम ध्वनि और एयर पॉल्यूशन वाले पटाखे छोड़ कर सिटीजन ने दिवाली को सेलीब्रेट किया।

सलीके से मनाई दिवाली

इस दिवाली पर छोड़े गए बम, फुलझड़ी, रॉकेट, चटाई से एयर और ध्वनि पॉल्यूशन का परसेंटज पिछले वर्ष के मुकाबले काफी कम रहा। बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, एयर पॉल्यूशन दिवाली की रात एसपीएम-क्ब्9 व आरएसपीएम ख्80 माइक्रोग्राम प्रति मीटर क्यूब रहा। जबकि वर्ष ख्0क्ब् में एसपीएम भ्8ब् व आरएसपीएम फ्फ्क् रिकॉर्ड किया गया था। जोकि इस साल के मुकाबले करीब दोगुना है। आंकड़ों में यह अंतर दर्शाता है कि शहरवासियों ने दिवाली मनायी तो काफी सलीके से।

साढ़े आठ बजे छोड़े पटाखे

शहरवासियों के बीच पटाखे फोड़ने की होड़ साढ़े 8 बजे से शुरू हुई जो रात क्क् बजे तक रही। इसके बाद पटाखों का शोर कम हो गया। पूरे शहर में सबसे अधिक पटाखे फोड़ने वालों में राजेंद्र नगर के लोग आगे रहे। पॉल्यूशन बोर्ड के मुताबिक दिवाली की रात पटाखों का शोर सबसे अधिक राजेंद्र नगर में ही 8भ् डेसीबल रहा। उसे बाद श्यामगंज और सुभाषनगर इस क्रम में सबसे आगे रहा।

दिवाली की रात ध्वनि पॉल्यूशन

एरिया - डेसीबल

राजेंद्र नगर - 8भ्

श्यामगंज - 78

सुभाषनगर - 78

डिस्ट्रिक हॉस्पिटल - ब्9

दिवाली की रात एयर पॉल्यूशन

एसपीएम- क्ब्9

आरएसपीएम- ख्80