- लगन के चलते बढ़ गया है सजावटी फूलों का रेट, बढ़ी डिमांड का है असर

- स्टेज, मंडप के डेकोरेशन में बढ़ी नकली फूलों की दखल

VARANASI : शादियों का सीजन पीक पर है। एक दिन में कई कई लोग एक से दो हो रहे हैं। हर तरफ दावतों का दौर चल रहा है। शहर का तकरीबन हर लॉन बुक है। बैंड बाजा वालों को फुर्सत नहीं है। कैटरर्स भी ओवरलोडेड चल रहे हैं। यानि कि कुल मिलाकर लगन की अगन लगी हुई है। खास यह कि लगन की इस अगन ने फूलों को झुलसाना शुरू कर दिया है। जी हां, बढ़ी डिमांड के चलते सजावटी फूलों के रेट बढ़ गये हैं। फ्लावर डेकोरेशन करने वाले परेशान हैं कि उन्होंने पहले जो कोटेशन दिया था लागत उससे अधिक अरही है।

दोगुने से अधिक हुआ दाम

मंडप व स्टेज सजाने में काम आने वाले फूलों के रेट तो पिछले दिनों की तुलना में दोगुने से अधिक हो गये हैं। फ्लावर डेकोरेशन का काम करने वाले मनोज माली बताते हैं कि स्टेज सजाने की लागत बढ़ गयी है लेकिन हमें काम पुराने दाम में करना पड़ रहा है। सजावट के काम में आने वाले लड़ी की बात करें तो पिछले क्भ् दिनों के अंदर इसके दाम में दोगुने का फर्क आया है। इन दिनों सफेद फूल की लड़ी चौर सौ रुपये लच्छी बिक रही है। हजारा गेंदे की माला हजार से पन्द्रह सौ रुपये सैकड़े के भाव है। फर्न, मोरपंखी, व दूसरे सजावटी आइटम्स के रेट्स बढ़े हुए हैं। गुलदस्ता जो ख्भ् रुपये में मिल जाता था इन दिनों भ्0 रुपये के आसपास मिलहा है।

नकली फूलों से बन रहा स्टेज

असली फूलों के बढ़े रेट ने स्टेज मंडप आदि में नकली फूलों की दखल बढ़ा दी है। डेकोरेशन करने वाले नकली फूलों और कपड़े की मदद से पूरा स्टेज सजा दे रहे हैं। असली फूलों को सिर्फ दिखाने भर के लिए इस्तेमाल हो रहा है। जहां फूलों की लडि़यों का इस्तेमाल किया जाता था वहां रंगीन कपड़े लगाये जा रहे हैं।