RANCHI : बेमौसम बारिश का कहर अब किचन पर टूटने लगा है। दाल की कीमत ने लोगों का चेहरा लाल कर दिया है। खाने की थाली में दाल सबसे महंगी साबित हो रही है। पिछले दिनों बड़ी तादाद में फसलों के नुकसान के कारण दाल, मसालों से लेकर सरसों तेल तक के भाव आसमान छूने लगे हैं। प्रति किलो सौ रुपए से ऊपर बिक रही दालों की कीमत ने मिडिल क्लास फैमिली का बजट बिगाड़ कर रख दिया है। हाउसवाइव्स के सामने इस वक्त मंहगे किचन को मैनेज करने का चैलेंज भी आ पड़ा है, क्योंकि खाने में सबसे पौष्टिक चीजों के लिए बड़ी कीमत चुकानी पड़ रही है। हालांकि दालों और मसालों की तुलना में हरी सब्जियां लेना अब लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

20 से 25 रुपए महंगी

अपर बाजार के थोक विक्रेता अभिषेक बताते हैं कि इन दिनों अरहर दाल और उड़द दाल की कीमत में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। एक महीने पहले तक 80 से 90 रुपए तक बिकनेवाली अरहर दाल की कीमत में इन दिनों 20 से 25 रुपए प्रति किलो तक बढ़ चुकी है। पिछले 15 दिनों में दालों की कीमत में लगातार इजाफा हुआ है, जिससे लोग भी परेशान हो रहे हैं। ऐसा ही उड़द दाल के साथ भी देखने को मिल रहा है। उड़द दाल 90 रुपए प्रति किलो लगभग थी, जो इस वक्त 110 रु प्रति किलो तक पहुंच गई है। रिटेल की अपेक्षा थोक मंडियों में रेट में तकरीबन 5 से 8 परसेंट तक का अंतर है, जबकि रिटेल में यह अंतर 20 प्रतिशत देखने को मिल रहा है।

मसाले भी महंगे

कारोबारी राजकुमार ने बताया कि पिछले एक महीने में कई जगह पर फसलें बर्बाद हुई हैं। लगभग 30 से 40 प्रतिशत फसल बर्बाद होने के कारण थोक विक्रेता से रिटेल में आते-आते तक सामान के दाम बढ़ गए हैं। पिछले एक सप्ताह में तेल के रेट में पांच रुपए की बढ़ोतरी हुई है। इसी तरह मसालों की कीमत में भी दो से दस रुपए तक की बढ़ोतरी हुई है।

कितनी बढ़ी कीमत

आईटम अभी का रेट अप्रैल का रेट

मसूर दाल 95 75

मूंग दाल 130 95

उड़द दाल 110 75

अरहर दाल 110 90

चना दाल 70 55

सरसों तेल 105 90

सरसों 60 55

मेथी 180 120

हल्दी 67 50

काली मिर्च 85 70

लाल मिर्च 95 85

धनिया 112 100

दाल की थाली में दाल का होना सबसे आवश्यक माना जाता है, लेकिन मंहगाई के कारण अब दाल पर भी कंट्रोल करना पड़ रहा है। दाल और अन्य मसालों की कीमत में आए उछाल से एक बार फिर मुसीबत आ खड़ी हुई है।

गीता सिंह, हाउस वाइफ

दाल रोटी खाना अब आसान नहीं रहा। दाल और मसालों के दाम इतने बढ़ गए हैं कि अब पौष्टिक खाने के लिए भी सोचना पड़ेगा।

नम्रता राज, स्टूडेंट

दाल के साथ -साथ अन्य मसालों की कीमत में भी बढ़ोतरी हुई है। बारिश के कारण फसलों पर जो असर पड़ा है, अब उसका असर बाजार में देखने को मिल रहा है। जाहिर सी बात है किचन पर मंहगाई का असर हो रहा है।

ओनर, रघुवंशी स्टोर