- दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के रियलिटी चेक में नगर क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों का सच आया सामने

BAREILLY: प्राइमरी स्कूल के स्टूडेंट्स के भविष्य के साथ मजाक हो रहा है। ट्यूजडे को इसका बड़ा सच दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के कैमरे में कैद हुआ, स्कूलों में पढ़ाई का हाल देखने गए हमारे रिपोर्टर को एक के बाद एक तीन स्कूलों में ताला लगा हुआ मिला। आसपास के लोगों ने बताया कि यह तो रोज का हाल है। देर से स्कूल खुलता है और लंच के साथ बंद हो जाता है। वैसे इसे टीचर्स की ही लापरवाही कहना पर्याप्त नहीं होगा। शहर में बीएसए से लेकर एबीएसए तक हैं, जो अपनी ड्यूटी सही से नहीं निभा रहे हैं, जिसके चलते टीचर्स को भी मनमानी का मौका मिल रहा है।

स्कूल का नाम विजिट करने का समय स्कूल बंद होने का समय

1- प्राथमिक विद्यालय जखीरा, हजियापुर दोपहर 1:42 बजे अपराह्न 3:00 बजे

2- प्राथमिक विद्यालय हजियापुर दोपहर 1:46 बजे अपराह्न 3:00 बजे

3- प्राथमिक विद्यालय कांकर टोला, मॉडल टाउन दोपहर 1:50 बजे अपराह्न 3:00 बजे

नियमों की उड़ा रहे धज्जियां

सर्दियों में परिषदीय स्कूलों के खुलने का सही समय सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 3:00 बजे तक का है। लंच का समय दोपहर 12:30 से 1.00 बजे है।

परिजन भी कम जिम्मेदार नहीं

इन स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के परिजनों को भी इस लापरवाही के कम जिम्मेदार नहीं हैं। हर रोज उनके बच्चे समय से पहले घर पहुंच जाते हैं, लेकिन किसी भी परिजन ने स्कूल समय से पहले बंद करने की शिकायत करने की जहमत नहीं उठाई। शायद एक भी परिजन आवाज उठाता, तो अफसरों को भी एक्शन के लिए बाध्य होना पड़ता। हैरानी की बात है कि पार्षदों ने भी मुंह पर ताला लगा लिया है।

कभी कभी समय पर नहीं खुलता है स्कूल

जब टीम ने इस बारे में आस पास के लोगों से बात की तो उन्होंने बताया कि यहां के स्कूल रोज बहुत पहले ही बंद हो जाते है। जब उनसे पूछा कि किस समय यह स्कूल बंद हो जाते है। तो उन्होंने कहा कि यहां के स्कूल करीब 12 बजे से लेकर 1 बजे के बीच डेली बंद हो जाते है। साथ ही बताया कि कभी कभी यह स्कूल 3 बजे तक खुलते है। वरना आज तक यहां के स्कूल समय से बंद नही हुए। हमेशा पहले ही बंद हो जाते है।

इस बारे में बीएसए को आदेशित करुंगा कि इन स्कूलों की जांच करके स्पष्टीकरण लें। और इनके विरूद्ध कार्रवाई करके मुझे रिपोर्ट सौंपे।

एसएन सिंह, एडी बेसिक