-दो दर्जन से अधिक टीचर्स के खिलाफ कार्रवाई

-बीईओ की रिपोर्ट पर बीएसए ने लिया एक्शन

क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ

प्राइमरी स्कूल्स में ड्यूटी से नदारद रहने वाले टीचर्स पर बीएसए ने फ्राइडे को बड़ी कार्रवाई की। बीएसए के निर्देश पर सभी बीईओ ने स्कूल्स पर छापा मारा। इस दौरान फतेहगंज ब्लॉक में अब्सेंट मिले दो स्कूल के करीब दर्जन भर टीचर्स को सस्पेंड कर दिया गया।

प्राइमरी स्कूल से गायब रहने वाले दो स्कूल के करीब दर्जन भर टीचर्स को बीएसए ने फ्राइडे सस्पेंड कर दिया।

बीएसए ने शिक्षकों को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि इसके बाद भी नहीं चेते, तो और सख्त रुख अपनाया जाएगा।

बीईओ को दिए निरीक्षण के आदेश

फ्राइडे को बीएसए के आदेश पर सभी बीईओ ने परिषदीय स्कूल्स पर छापा मारा। बीईओ फतेहगंज को आठ बजकर 20 मिनट पर फतेहगंज प्राथमिक विद्यालय फ‌र्स्ट पहुंचे। उन्हें टीचर उदय प्रताप रास्ते में आते हुए मिले। इसके अलावा पूरा स्टाफ नदारद था। इसके बाद बीईओ साढ़े आठ बजे फतेहगंज प्राथमिक सेकंड पहुंचे, उन्हें वहां टीचर शशिबाला मिली। वहीं, पूरा स्टाफ गायब था। बीईओ की रिपोर्ट पर बीएसए ने दोनों स्कूल में तैनात एक दर्जन से अधिक स्टाफ को सस्पेंड कर दिया है। वहीं, टीचर उदय प्रताप को चेतावनी दी है।

घटिया बांटी ड्रेस

दोनों स्कूल्स का निरीक्षण करने के बाद बीईओ जूनियर हाईस्कूल फतेहगंज पहुंचे। यहां भी उन्हें गड़बडि़यों का अंबार मिला। 151 स्टूडेंट्स में से 38 स्टूडेंट्स को यूनिफार्म बांटी गई। वहीं, नौनिहालों को जो ड्रेस बांटी गई थीं, वह सैंपल से अलग थी। बीएसए ने बीइओ को जांच के आदेश दिए हैं। वहीं, फरीदपुर के बीईओ की रिपोर्ट पर पूर्व माध्यमिक विद्यालय में तैनात टीचर रहमत बानो का एक दिन का वेतन काटा है। बीईओ ने अपने निरीक्षण में पाया कि प्राथमिक विद्यालय चिट्ठिया में यूनिफार्म नहीं बांटी गई। इसके अलावा प्राइमरी स्कूल निबडि़या की हेड टीचर सत्यवती को एमडीएम की गुणवत्ता सही नहीं होने और स्कूल की रंगाई-पुताई नहीं करने पर प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई है। उधर, प्राइमरी स्कूल सिमारा हरीचंद सिंह की टीचर इंदू रानी का एक दिन का वेतन काटा है।

सर करते हैं अश्लील बातें

प्राथमिक विद्यालय फरीदपुर के हेड टीचर वीरेन्द्र सिंह यादव को बीएसए ने सस्पेंड कर दिया है। उन पर सहायक टीचर ने अश्लील बातें करने का आरोप मढ़ा है। बीएसए ने बीईओ से जांच कराई। जो सही पाई गई, जिसके बाद बीएसए ने यह कदम उठाया है।

इन टीचर्स पर भी हुई कार्रवाई

-सिसइया मगनपुर की टीचर्स सावित्री देवी सस्पेंड।

-पूर्व माध्यमिक विद्यालय अगरास के चेतन श्रीवास्तव, संजना शर्मा, हिना, प्रतिमा कुमोदिनी, विश्वेन्द्र सिंह की वेतन वृद्धि रोकी।

-रामनगर ब्लॉक के पवन दिवाकर और पूर्व माध्यमिक विद्यालय विद्या को सस्पेंड किया।

-प्राइमरी स्कूल बारी खेड़ा के हेड टीचर ज्ञानेन्द्र सिंह को किया सस्पेंड।

-अब्सेंट टीचर शबाना परवीन का एक दिन का वेतन काटा।

वर्जन

टीचर्स को कई बार चेतावनी दी गई कि वह नियमित स्कूल जाएं। शैक्षिक गुणवत्ता को सुधारें, लेकिन टीचर्स नहीं चेते। इसलिए ठोस कदम उठाना पड़ा। इसके बाद भी टीचर्स नहीं जागे, तो और सख्त कार्रवाई की जाएगी।

एश्वर्या लक्ष्मी यादव, बीएसए