एसआरएन हॉस्पिटल में खुली अमृत फार्मेसी में नहीं मिल रही जेनेरिक दवाएं

पूछकर वापस लौटने पर मजबूर हैं मरीज, स्टॉक नहीं होने की दुहाई

ALLAHABAD: वादा था जेनेरिक दवाएं बेचने का और मरीज को थमाई जा रही हैं ब्रांडेड दवाएं। एसआरएन हॉस्पिटल में खोली गई अमृत फॉर्मेसी का यही हाल है। इसको खोले गए एक माह बीतने को आ गए लेकिन अभी तक यह ढर्रे पर नहीं आई है। यहां पर स्टॉक का भी रोना बना हुआ है। मरीजों को भरपूर दवाएं भी उपलब्ध नहीं हैं।

ब्रांडेड पर है अधिक फोकस

प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र योजना के तहत तमाम सरकारी हॉस्पिटल्स में दवाओं के स्टोर खोले जाने के आदेश दिए गए हैं। इसी क्रम में एसआरएन हॉस्पिटल में अमृत फॉर्मेसी को खोले गए एक माह हो गया है। यहां पर जेनेरिक दवाओं को मुख्य तौर पर बेचा जाना है लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। फिलहाल ब्रांडेड दवाएं उपलब्ध हैं। दूसरे यहां पर स्टॉक भी पर्याप्त नहीं है। रोजाना आने वाले सौ पर्चो में महज 20 फीसदी पर्चो की दवाएं ही मरीजों को मिल पा रही हैं।

जेनेरिक में अधिक डिस्काउंट

गौरतलब है कि योजना के तहत मरीजों को जेनेरिक दवाओं की खरीद में 80 फीसदी तक डिस्काउंट दिए जाने का प्रावधान है। जबकि, ब्रांडेड दवाओं में 60 फीसदी तक ही छूट दिया जाना है। बावजूद इसके अभी तक जेनेरिक दवाएं उपलब्ध नहीं होने से पब्लिक को दिक्कत पेश आ रही हैं। खुद सरकार भी चाहती है कि महंगी ब्रांडेड दवाओं की जगह पब्लिक को सस्ती जेनेरिक दवाएं मिलें। इससे उनका इलाज आसान और सस्ता हो सके।

अन्य हॉस्पिटल्स में भी खुलेगी फॉर्मेसी

जानकारी के मुताबिक शहर के अन्य सरकारी हॉस्पिटल्स में भी अमृत फॉर्मेसी को खोला जाना है। शुरुआत एसआरएन हॉस्पिटल से हुई है। इसके बाद बेली हॉस्पिटल, काल्विन हॉस्पिटल और डफरिन हॉस्पिटल का भी नंबर लगना है। लेकिन, हालात ऐसे ही रहे तो पब्लिक का मोह भंग होने में अधिक समय नहीं लगेगा। प्रशासन का कहना है कि जल्द ही लोगों को यह सुविधा अन्य जगह भी मिलने लगेगी।

नहीं हो सकी बात

अमृत फॉर्मेसी में जेनेरिक दवाओं की उपलब्धता को लेकर कंपनी प्रतिनिधि से संपर्क करने की कोशिश की जाती रही लेकिन उनका फोन नहीं उठा।

हमने अमृत फार्मेसी से उपलब्ध दवाओं की सूची मांगी है। इसके आधार पर दवाओं को लिखने के लिए डॉक्टरों को आदेशित किया जाएगा। अभी उनके यहां उपलब्ध स्टाक की हमें जानकारी नहीं है।

-डॉ। कमल, एसआईसी, एसआरएन हॉस्पिटल

हमें जानकारी है कि अमृत फॉर्मेसी में जेनेरिक दवाएं उपलब्ध नहीं हैं। मौके पर जाकर जायजा लिया जाएगा। अभी दूसरे सरकारी हॉस्पिटल्स में भी योजना के तहत जेनेरिक मेडिकल स्टोर खोले जाने हैं।

-केजी गुप्ता, एडिशनल कमिश्नर, ड्रग विभाग इलाहाबाद