- आदर्श आचार संहिता के कड़ाई से अनुपालन के डीएम ने दिए निर्देश

Meerut: मंगलवार को एक ओर निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी यूपी समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तिथि घोषित कर रहे थे तो ठीक उसी समय मेरठ में डीएम बी। चंद्रकला प्रकाशकों को चुनाव के दौरान कानून के अनुपालन का पाठ पढ़ा रही थीं। उन्होंने जनपद के समस्त प्रिन्टिग प्रेस स्वामियों को निर्देश दिया कि वे प्रचार सामग्री प्रकाशन के साथ प्रिंट लाइन अवश्य डालें।

नहीं तो होगी कार्यवाही

डीएम ने कहा कि निर्वाचन में मुद्रित फ्लैक्स, पोस्टर, पम्पलेट आदि प्रचार सामग्री जो भी उनके द्वारा मुद्रित की जाए उस पर प्रिंट लाइन अवश्य डालें। जिसमें प्रकाशक का नाम, पता, दिनांक व मुद्रित प्रतियों की संख्या लिखी हो। कलक्ट्रेट स्थित बचत भवन सभागार में आयोजित बैठक में डीएम ने प्रिन्टिग प्रेस के स्वामियों, राजनैतिक दलों व मीडिया के साथ आदर्श आचार संहिता के अनुपालन के संबंध में बैठक की।

कमेटी करेगी समीक्षा

डीएम ने बताया कि चुनाव कार्य के दौरान मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनीटरिंग कमेटी (एमसीएमसी) निर्वाचन आयोग से प्राप्त निर्देशों के अनुसार प्रिंट व इलेक्ट्रानिक मीडिया, केबल नेटवर्क, मोबाइल नेटवर्क, इंटरनेट एवं समाचार पत्रों में प्रकाशित विज्ञापनों आदि की समीक्षा करेगी। चुनाव के दौरान राजनैतिक दलों को कार्यक्रम, रैली, बैठकों आदि की अनुमति ऐप के माध्यम से दी जाएगी। ऐप में आवेदन पत्र अपलोड होने के 24 घंटे में उसका समाधान आसानी से हो सकेगा। बैठक में एडीएम प्रशासन दिनेश चंद्र, नगर मुकेश चन्द्र, वित्त/रा। गौरव वर्मा, नगर मजिस्ट्रेट अवधेश सिंह, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अरविन्द सिंह, उपडीएम सदर हर्षिता माथुर, एसपी सिटी आलोक प्रियदर्शी आदि मौजूद थे।