- यूपी बोर्ड एग्जाम के सिटिंग

अरेंजमेंट में किया गया है खास बदलाव

- सेंटर पर अब चॉक से नहीं लिखे जाएंगे परीक्षार्थियों के रोल नंबर, ताकि किसी भी तरह की न हो सके गड़बड़ी

Meerut : यूपी बोर्ड एग्जाम में इस बार बोर्ड ने एग्जाम सेंटर के सिटिंग अरेंजमेंट में बदलाव किया है। बोर्ड ने परीक्षार्थियों की सीट पर प्रिंटेड रोल नंबर स्लिप लगाने का फैसला लिया है। एग्जाम सेंटर पर होने वाली गड़बडि़यों को पकड़ने, सेंटर पर परीक्षार्थियों को होने वाली परेशानी से बचाने और नकलमाफिया की जालसाजी पर रोक लगाने के लिए ऐसा किया जा रहा है।

नहीं कर पाएंगे कोई गड़बड़ी

बोर्ड का मानना है कि अभी तक चॉक से ही सीट पर रोल नंबर लिखे जाते थे, वो भी सीट से मिट जाया करता था। केवल रोल नंबर से परीक्षार्थी के सही होने की पूरी जानकारी भी नहीं हो पाती थी। इसलिए कई बार फर्जी परीक्षार्थी भी पकड़े जाने के मामले सामने आ चुके हैं, लेकिन इस बार बोर्ड ने इस तरह की गड़बड़ी पर काबू पाने के लिए यह डेस्क स्लिप लगाने का फैसला लिया है। यह स्लिप बोर्ड ने कंप्यूटर प्रिंट के रूप में निकाली है।

स्लिप पर होगा पूरा ब्यौरा

बोर्ड की इस रोल नंबर स्लिप पर संबंधित परीक्षार्थी का पूरा ब्यौरा होगा। स्लिप पर स्टूडेंट का नाम, उसका रोल नंबर, पंजीकृत नंबर व हस्ताक्षर का हिस्सा भी होगा। एक तरह से यह उसके द्वारा भरे गए एग्जाम फॉर्म का दूसरा हिस्सा ही होगा। इस हिस्से को उसकी डेस्क पर लगाया जाएगा।

होगा फोटो वाला प्रमाण

इसके अलावा बोर्ड ने सेंटर पर परीक्षार्थी के एग्जामिनेशन रोल नंबर कॉपी भी देने को कहा है। एग्जामिनेशन सेंटर पर इस फोटो कॉपी पर जिस पर स्टूडेंट की फोटो भी होगी, परीक्षार्थी के हस्ताक्षर करवाएं जाएंगे। यह भी देखा जाएगा कि क्या वो परीक्षार्थी की फोटो रोल नंबर की कॉपी से मिलती है। अगर मिलती है तो ही परीक्षार्थी को एग्जाम देने दिया जाएगा।

बोर्ड इस बार पूरी पूरी कोशिश कर रहा है नकलमाफिया पर नकेल कसने की। अगर फिर भी किसी तरह की नकल पकड़ में आती है तो संबंधित एफआईआर दर्ज की जाएगी व सख्त कार्रवाई होगी।

एके मिश्रा, डीआईओएस