- भारत सरकार की उजाला योजना से फायदा उठाने लगी प्राइवेट कंपनियां

- नरेंद्र मोदी का पोस्टर और उजाला स्कीम का लोगो लगाकर दे बेच रहे हैं एलईडी बल्ब

- भारत सरकार ने जारी किया अलर्ट, नहीं चलाई कोई ऐसी स्कीम

GORAKHPUR: 'एक रुपए में पाएं एलईडी बल्ब, फिलिप्स बल्ब जस्ट एट रू 10, गेट लेट एट वेरी गुड प्राइज बाई मोदी जी, 9 बल्ब एट रू 10' आपके मोबाइल, वाट्सएप, फेसबुक या फिर सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर ऐसा मैसेज आता है और अगर आप इसमें पैसा इनवेस्ट करने की सोच रहे हैं, तो आपको सावधान रहने की जरूरत हैं। एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है। इसमें उन्होंने बताया है कि कुछ वेबसाइट्स पर भारत सरकार की उजाला योजना के तहत 9 वॉट के एलईडी बल्ब सेल किए जा रहे हैं, जबकि यह वेबसाइट्स ऊर्जा कंपनी के तहत आने वाली ईईसीएल के उजाला कार्यक्रम के साथ संबद्ध नहीं है।

पीएम की तस्वीर लगा बेच रहे बल्ब

सरकार की योजनाओं का भले सरकार फायदा नहीं उठा पा रही हो, लेकिन प्राइवेट कंपनियां इसका फायदा उठाना बाखूबी जानती हैं। इसलिए ही वेबसाइट्स पर उर्जा मंत्रालय की उजाला योजना बताकर एलईडी बल्ब बेचे जा रहे हैं। इसमें प्राइवेट कंपनीज की वेबसाइट पर हर घर रोशन योजना के तहत 15 अगस्त तक ऑर्डर बुक किए जाने की बात कही जा रही है। इतना ही नहीं इस एड में पीएम नरेंद्र मोदी की फोटो के साथ ही उजाला योजना का लोगो भी लगाया गया है। कंपनियां इसे 15 अगस्त करीब होने की वजह से फ्रीडम डे स्पेशल ऑफर का नाम देकर इसे बेचने में लग गए हैं। इसमें वह 5 वर्किंग डेज में बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के बल्ब देने का दावा कर रहे हैं।

नहीं है कोई संबंध

ईईएसएल ने पीआईबी के हवाले से बताय है कि ऐसी वेबसाइट्स से उनका कोई संबंध नहीं है। इनपर उपलब्ध लिंक-यूआरएल भी किसी तरह से कंपनी से संबंधित नहीं हैं। ईईएसएल या पीएमओ इस तरह के विज्ञापनों की सामग्री को समर्थन नहीं करता है। ईईएसएल ने ऐसे धोखाधड़ी करने वाली वेबसाइट्स के खिलाफ पुलिस में सूचना दे दी है, साथ ही इनको सार्वजनिक कर प्राथमिकी दर्ज करने की तैयारी कर रही है। ईईएसएल के एमडी सौरभ कुमार ने अपील की है कि वो उजाला के तहत मिलने वाले एलईडी बल्ब सिर्फ ऑथराइज डिस्ट्रिब्यूशन सेंटर से ही खरीदें।

वेबसाइट पर ऑथराइज लिस्ट

उन्होंने बताया कि ईईएसएल ही अपने समर्पित और ऑथराइज डिस्ट्रिब्यूशन सेंटर के जरिए एलईडी बल्ब बांट रही है। इसकी पूरी सूचना www.ujala.gov.in वेबसाइट पर उपलब्ध है। अगर इसमें कोई भी परिवर्तन या बदलाव होता है, तो ईईएसएल इसकी सूचना अपने उपभोक्ताओं को मीडिया के माध्यम से उपलब्ध कराएगी। उन्होंने यह साफ किया है कि अगर कोई भी उपभोक्ता ईईएसएल के ऑथराइज सेंटर्स के अलावा कहीं और से एलईडी खरीदता है तो उसके लिए ईईएसएल जिम्मेदार नहीं होगा।

गोरखपुर का टारगेट पूरा

उजाला योजना के तहत गोरखपुर में भी एलईडी बल्ब बांटे गए थे। इसके तहत यहां 7 लाख बल्ब बांटे जाने थे। बिजली विभाग ने अक्टूबर 2015 से मार्च 2016 तक कैंप लगाकर अपना 7 लाख का टारगेट पूरा कर लिया है। इसके साथ ही विभाग अब फॉल्टी और खराब हुए बल्ब को रिप्लेस करने के लिए कैंप लगा रहा है। गोरखपुर का टारगेट पूरा हो चुका है।

यहां कर सकते हैं कंपलेन

ट्विटर - @ईईएसएलल_इंडिया

फेसबुक - www.facebook.com/EESLIndia पर दें

ईमेल - info@eesl.co.in

यह है वेबसाइट - www.philips-led-at-10rs.in and pbs.twimg.com/media/CoGI9txWIAAybuk.jpg