-अपर आयुक्त कनकलता त्रिपाठी ने बुधवार शाम की छापेमारी

-प्रतिभा मेडिकेयर पर मिले कौशांबी में तैनात सीनियर कंसलटेंट

-नर्सिग होम के मेडिकल स्टोर पर मिलीं एक्सपायरी डेट की दवाएं

<-अपर आयुक्त कनकलता त्रिपाठी ने बुधवार शाम की छापेमारी

-प्रतिभा मेडिकेयर पर मिले कौशांबी में तैनात सीनियर कंसलटेंट

-नर्सिग होम के मेडिकल स्टोर पर मिलीं एक्सपायरी डेट की दवाएं

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: कमिश्नर और टीम डाल, डाल चल रही है और सरकारी डॉक्टर पात, पात। तभी तो सिटी के कई नर्सिग होम और प्राइवेट हॉस्पिटल्स पर छापे के बाद भी सरकारी डॉक्टर्स की प्राइवेट प्रैक्टिस रुकने का नाम नहीं ले रही है। हर दिए पड़ रहे छापे के दौरान नई कहानी सामने आ रही है। बुधवार को तीन स्थानों पर छापे मारे गए। इस दौरान एक स्थान पर कौशांबी में तैनात डॉक्टर इलाहाबाद में प्राइवेट प्रैक्टिस करते हुए मिले तो एक नर्सिग होम में चलने वाले मेडिकल शॉप पर एक्सपॉयरी डेट की दवाएं मिलीं।

कौशांबी में हैं सीनियर डॉक्टर

बुधवार शाम अपर आयुक्त कनकलता त्रिपाठी ने अपनी टीम के साथ टैगोर टाउन स्थित प्रतिभा मेडिकेयर पर छापेमारी की। मौके पर ही कौशांबी में तैनात सीनियर डॉक्टर ओपी विश्वकर्मा अपने चैंबर में प्राइवेट प्रैक्टिस करते रंगे हाथ पकड़े गए। इस बारे में सवाल किया गया तो उनकी बोलती बंद हो गई। यह भी पता चला कि मेडिकेयर सेंटर उन्हीं का है और वह यहां खुलेआम प्रेक्टिस करते हैं। सेंटर पर संचालित हो रहे मेडिकल स्टोर पर प्रतिबंधित नशे की दवाएं डायजापाम आदि भी मिलीं। मौके पर कोई फॉर्मासिस्ट भी नहीं मिला जो यह बताने के लिए काफी था कि कैसे सिस्टम को सरकारी डॉक्टर ही ठेंगा दिखा रहे हैं।

मेडिकल कॉलेज के डाक्टर का मिला पर्चा

इसके बाद टीम जार्जटाउन के नजदीक श्री मेडिकेयर सेंटर पहुंची। यहां पर एमएलएन मेडिकल कॉलेज के डॉ। मनोज माथुर के प्राइवेट प्रेक्टिस करने की सूचना थी। अपर आयुक्त ने बताया कि सेंटर पर ही एक महिला ने बताया कि वह प्रो। माथुर का इंतजार कर ही है। उसके पास से डॉक्टर द्वारा लिखी गई दवाओं का पर्चा भी मिला। जिसकी फोटोकॉपी करा ली गई है। इसके अलावा सेंटर स्थित मेडिकल स्टोर पर बिना फॉर्मासिस्ट दवाएं बांटी जा रही थीं। बेची जाने वाली दवाओं की रसीद भी मौके पर बरामद नहीं हुई। थोड़ी देर इंतजार के बाद भी संबंधित डॉक्टर नहीं पहुंचे तो टीम वहां से रवाना हो गई।

बांटी जा रही थीं एक्सपायरी दवाएं

शाम तकरीबन छह बजे अपर आयुक्त ने सिविल लाइंस स्थित सृजन हॉस्पिटल में छापा मारा। टीम को यहां पर दो सरकारी डॉक्टरों के प्राइवेट प्रैक्टिस करने की सूचना थी। हालांकि मौके पर कोई नहीं मिला। हॉस्पिटल के अल्ट्रासाउंड सेंटर पर जांच के दौरान प्रॉपर रिकार्ड नहीं पाए गए। रजिस्टर पर मरीज के जेंडर संबंधित जानकारी भी अंकित नहीं थी। जिसे अपर आयुक्त ने पीसी पीएनडीटी एक्ट का उल्लंघन माना है। हॉस्पिटल का नक्शा भी एडीए द्वारा पास नहीं पाया गया था। मेडिकल स्टोर पर एक्सपायरी दवाएं पाई गई। जिस पर अपर आयुक्त ने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने बताया कि जांच रिपोर्ट कमिश्नर बादल चटर्जी को सौंपी जानी है। टीम में अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ। आभा श्रीवास्तव और सहायक आयुक्त औषधि चंद्रधर यादव आदि शामिल थे।