- अधिक वसूली की शिकायत पर परिषद खुद एलॉट करेगा कॉलेज में सीट

- सहायता केंद्र पर स्टूडेंट्स जमा कर सकते हैं फीस

LUCKNOW :

पॉलीटेक्निक कॉलेजों में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग आठ जून से शुरू होनी है। इस बार निजी पॉलीटेक्निक कॉलेजों में एडमिशन के दौरान अधिक वसूली पर रोक लगाने के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद ने नई कवायद शुरू की है। अब निजी पॉलीटेक्निक संस्थाओं में अगर एडमिशन के दौरान कॉलेज प्रबंधन निर्धारित से अधिक फीस की डिमांड करते हैं तो स्टूडेंट वहां काउंसिलिंग और वेरीफिकेशन की प्रक्रिया को छोड़कर अपने जिले के राजकीय या एडेड पॉलीटेक्निक में अपनी काउंसिलिंग करा सकता है।

हर जिलें में बनेगा सहायता केंद्र

परिषद के सचिव एफआर खान ने बताया कि निजी कॉलेजों की मनमानी रोकने के लिए हर जिले में स्थित राजकीय और एडेड पॉलीटेक्निक में स्टूडेंट्स की सहायता के लिए केंद्र बनाया जाएगा। निजी पॉलीटेक्निक संस्थाओं की ओर से काउंसिलिंग में निर्धारित फीस से अधिक की डिमांड करने पर स्टूडेंट्स यहां संपर्क कर सकते हैं। इन केंद्रों पर स्टूडेंट अपना वेरीफिकेशन कराने के बाद फीस भी जमा कराएंगे। इसके बाद सहायता केंद्र से स्टूडेंट्स की पूरी डिटेल परिषद को भेजी जाएगी। फिर परिषद इन स्टूडेंट्स को काउंसिलिंग में मेरिट के आधार पर कॉलेज आवंटित करेगी। यह प्रक्रिया डायरेक्ट एडमिशन में भी लागू होगी।

300 टॉपर्स को मिलेगा लैपटॉप

एफआर खान ने बताया कि प्राविधिक शिक्षा मंत्री ने पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले 300 स्टूडेंट्स को लैपटॉप देने की घोषणा की है। ओवरऑल 100 टॉपर, 100 ग‌र्ल्स टॉपर्स और 100 एसटी-एसटी टॉपर्स को प्रदेश सरकार की ओर से लैपटॉप दिए जाएंगे।