-स्वच्छता सर्वेक्षण में पास होने वाले निगम व पालिकाओं को मिलेगा लाखों का ईनाम

DEHRADUN: स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम के तहत स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रथम तीन स्थान पाने वाले नगर निगम व नगर पालिकाओं को पुरस्कार दिए जाएंगे। जिन्हें 7भ्, भ्0 व ख्भ् लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। यह घोषणा स्थानीय होटल में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत नगरीय ठोस अपशिष्ट प्रबंधन तकनीकी एवं स्वच्छता सर्वेक्षण ख्0क्8 विषय पर दो दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने की।

मार्च तक डोर-टू-डोर कलेक्श्ान का लक्ष्य

सीएम ने कहा कि यह कार्यशाला राज्य में स्वच्छता कार्यक्रम के अभियान को मजबूती देगी। स्वच्छता कार्यक्रम के लिए मानसिकता में बदलाव की आवश्यकता, आम व्यक्ति की जागरूकता व सहभागिता से यह लक्ष्य हासिल किया जा सकेगा। उन्होंने ठोस अपशिष्ठ एवं प्रबन्धन की दिशा में आधुनिक तकनीक व शोध की आवश्यकता पर जोर दिया। सरकारी स्तर पर स्वच्छता कार्यक्रम की महत्ता को दर्शाते हुए सीएम ने कहा कि स्वच्छता के प्रयासों को कर्मचारियों के वार्षिक प्रवृष्टि में अंकित किया जायेगा। इस मौके पर शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि स्वच्छता कार्यक्रम में नवीन तकनीकी के प्रयोग के लिए स्थानीय निकायों को अपनी आमदनी बढ़ाने के प्रयासों पर बल देना होगा। कहा मार्च ख्0क्8 तक शत-प्रतिशत शौचालय, ओडीएफ, डोर-टू-डोर कलेक्शन का लक्ष्य प्राप्त कर लिया जायेगा।

डीएम लेंगे साप्ताहिक बैठक

शहरी विकास मंत्री ने कहा कि मार्च तक एलईडी का भी लक्ष्य रखा गया है। सचिव शहरी विकास राधिका झा ने कहा कि प्रदेश सरकार स्वच्छता के कार्यक्त्रम को लेकर संवेदनशील है। डीएम को साप्ताहिक नगर आयुक्त व अधिशासी अधिकारियों केसाथ समीक्षा बैठक करने के निर्देश दिये गये हैं। इस दौरान स्वच्छता विषय पर शपथ ली गई और स्वच्छता कार्यक्रम की मार्गदर्शिका पुस्तिका का भी विमोचन किया गया। वहीं कार्यक्रम में स्वच्छता विषय के इनोवेटिव टेक्नोलॉजी के प्रयोग संबंधी विशेषज्ञों द्वारा आयोजित प्रदर्शनी लगायी गयी है। कार्यशाला में भारत सरकार के निदेशक स्वच्छ भारत मिशन वीके जिन्दल, निदेशक शहरी विकास विनोद सुमन, स्थानीय निकाय के मेयर, नगर आयुक्त आदि मौजूद रहे।