PATNA : राजीवनगर थाना में आपका स्वागत है, बताइए आपकी क्या मदद कर सकते हैं। अगर थाना में पहुंचते ही आपके कानों में ऐसी आवाज आए तो हैरान होने की जरुरत नहीं है। यह डीआईजी सेंट्रल राजेश कुमार की नई व्यवस्था है। अब हर थाना पर फरियादी के जाते ही पुलिस के एक विशेष अधिकारी की स्वागत के अंदाज से भरी आवाज कान में सुनाई पड़ेगी। पुलिस और पब्लिक के बीच पड़ी खाई को पाटने के साथ पुलिस को फ्रेंडली बनाने को लेकर डीआईजी ने पटना व नालंदा के थानों में पीआरओ की तैनाती होगी जो पब्लिक की हर समस्या को दूर करने का पूरा प्रयास करेगी।

फरियादी का जीतना होगा विश्वास

जनता का विश्वास जीतने के लिए पुलिस को तैयार किया जा रहा है। पूर्व में मददगार पुलिस के साथ कई अन्य प्लान पर काम कर पुलिस को जनता के साथ मित्रवत व्यवहार के लिए आगे लाया गया था। डीआईजी ने पटना और नालंदा के सभी थानों में पीआरओ की तैनाती के लिए आदेश जारी कर दिया है। शनिवार से व्यवस्था प्रभावी होगी। डीआईजी ने पेटिशनर रिस्पॉन्स ऑफिसर का एक नया पद बनाया है।

पहले गला होगा तर फिर सुनाइए पीड़ा

थाना में पहुंचते ही पीआरओ पहले आपको पानी चाय पूछेगा और फिर आपसे आपकी समस्या पर चर्चा करेगा। पीआरओ की जिम्मेदारी होगी की वह थाने में आने वाले हर फरियादी से मिलकर उसकी बात जानेंगे और फिर उसपर काम करेंगे। उन्हें सबसे पहले कुर्सी पर बिठाएंगे। इसके बाद पानी पिलाया जाएगा फिर उनकी कंप्लेन को सहजता से सुना जाएगा। इसके बाद पीआरओ की जिम्मेदारी होगी वह कंप्लेन को लिखवाएंगे या फिर खुद लिखकर देंगे। कंप्लेन के निपटारे के लिए मामले की जांच करने के लिए टीम लगाई जाएगी। मामलों की जांच के लिए पुलिस को एक फोर व्हीलर और 2 टू व्हीलर गाडि़यों की भी व्यवस्था रहेगी। एक पीआरओ की ड्यूटी 8 घंटे की होगी। इस हिसाब से 24 में तीन शिफ्टों में तीन pro काम करेंगे।