- वीसी ने कहा एडमिशन को-ऑडिनेटर ही तय करेगा एडमिशन पॉलीसी

- एंट्रेंस एग्जाम को लेकर यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर्स नहीं है तैयार

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी में अगले सेशन के लिए शुरू होने वाले एडमिशन प्रक्रिया पर विरोधी प्रोफेसर अब हावी होना शुरू कर दिए है। वीसी प्रो। एसबी निमसे की ओर से एलयू के एकेडमिक माहौल को सुधारने के लिए उनकी ओर से यूजी कोर्सेस में एंट्रेंस एग्जाम से एडमिशन कराने का प्रस्ताव पेश किया गया था। लेकिन यूनिवर्सिटी का कोई भी प्रोफेसर इस प्रक्रिया के तहत एडमिशन कराने की जिम्मेदारी नहीं ले रहा है। ऐसे में एलयू में एंट्रेंस टेस्ट से एडमिशन कराने की प्रक्रिया ठंडे बस्ते में डाली जा सकती है।

प्रोफेसर ने शुरू किया एंट्रेंस एग्जाम का विरोध

एलयू के प्रोवीसी की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया था। जिसकी जिम्मेदारी एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से एडमिशन कराने का प्रस्ताव तैयार कराना था। लेकिन कमेटी की सिफारिशों पर जैसे ही काम शुरू किया गया कुछ प्रोफेसर्स ने इस प्रक्रिया को लेकर ही विरोध कराना शुरू कर दिया। इसके कारण मामला लटक गया है। जहां पिछले सालों में एडमिशन की प्रक्रिया पर काम जनवरी मंथ से शुरू हो जाता था। इस बार अप्रैल मंथ का फ‌र्स्ट वीक बीतने के बाद भी अभी तक प्रवेश समिति की बैठक नहीं हुई है। जिसमें इस साल के एडमिशन एजेंडे पर कोई निर्णय लिया जा सके।

एंट्रेंस से एडमिशन को नहीं है तैयार

वीसी व समर्थक एंट्रेंस टेस्ट को सुधारों की गाड़ी बता रहे हैं लेकिन विरोधी इस बात पर तैयार नहीं हैं। मंडे को इस मामले में वीसी ने शिक्षकों से बात भी की थी लेकिन बात नहीं बन पाई। स्थिति यह है कि एंट्रेंस के नाम पर एडमिशन प्रक्रिया संचालित करने के लिए कोई कोऑर्डिनेटर बनने को तैयार नहीं है। यूनिवर्सिटी के दो सीनियर प्रोफेसर्स ने इस प्रस्ताव को मानने से इंकार कर दिया है। यह प्रोफेसर सीधे मेरिट के आधार पर ही एडमिशन कराने की मांग कर रहे है।

अपने फैसले से पीछे हट सकता है एलयू

प्रोफेसर्स के विरोध को देखते हुए वीसी की ओर से तैयार एंट्रेंस टेस्ट का फॉर्मूला फेल होता नजर आ रहा है। ऐसे में प्रशासन को इसके लिए कोई तरकीब नहीं सूझ रही है। अब खुद वीसी ने मामले को प्रोफेसर्स पर ही छोड़ने का फैसला किया है।

जो भी एडमिशन को-ऑर्डीनेटर तय होगा वही एडमिशन की पॉलिसी तय करेगा। इसके लिए उसकी अध्यक्षता में कमेटी बनाई जाएगी। जो पूरे एडमिशन की पॉलिसी तय करेगी। उसी के आधार पर इस बार यूजी का एडमिशन किया जाएगा।

प्रो। एसबी निमसे, वीसी, एलयू