-आकाश इंस्टीट्यूट के पार्थ 312 के साथ स्टेट टॉपर्स में

-दत्ता एंड वर्मा के वैभव गुसांई ने स्कोर किए 308

-आकाश के पुलकित भी 303 के साथ टॉपर्स की दौड़ में

DEHRADUN : फ्राइडे ईवनिंग में जेईई मेन्स का रिजल्ट जारी हो गया। फिजिक्स, कैमिस्ट्री और मैथ के लिए कॉमन मेरिट लिस्ट की कटऑफ 115 मा‌र्क्स हैं। ओबीसी के लिए 74, एससी की 53 और एसटी का कटऑफ 47 है। अब इसके अंदर आने वाले कैंडिडेट्स जेईई एडवांस के अप्लाई करेंगे। जेईई के लिए संडे से अप्लाई किया जा सकता है।

पार्थ गुप्ता 312 के साथ स्टेट टॉपर्स में

जेईई मेन्स में स्टेट टॉपर्स में प्रखर गुप्ता ने 360 में से 312 स्कोर किया है। ब्राइटलैंड स्कूल से ट्वेल्थ अपियरिंग पार्थ ने फिजिक्स में 96, केमिस्ट्री में 110 और मैथमैटिक्स में 106 स्कोर किया है। आकाश इंस्टीट्यूट से जेईई की तैयारी करने वाले प्रखर गुप्ता आईआईटी मुंबई से मैकेनिकल इंजीनियरिंग करना चाहते हैं। रिजल्ट में बेस्ट स्कोर आने से प्रखर एडवांस के लिए काफी एक्साइटेड नजर आए।

पेरेंट्स और टीचर्स को श्रेय दिया

प्रखर ने बताया कि फादर अतुल गुप्ता की तरह इंजीनियर बनने का सपना था, जिसने साकार होने के लिए आज पहला पड़ाव पार कर लिया है। रोजाना घंटों की हुई स्ट्डीज से जो फल मिला है उसके पीछे पेरेंट्स और टीचर्स को श्रेय दिया। प्रखर ने किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में भी बेहतर रैंक हासिल की। ऑल इंडिया लेवल पर हुए एग्जाम में उत्तराखंड से केवल दो स्टूडेंट्स ने केवीपीवाई एग्जाम क्लियर किया। प्रखर इनमें से एक हैं।

वैभव गुसांई ने स्कोर किए 308

दत्ता एंड वर्मा से जेईई की तैयारी कर रहे वैभव गुसांई ने 308 नंबर हासिल किए हैं। वह 300 का आंकड़ा पार करने वाले सिटी के दूसरे स्टूडेंट हैं। एशियन स्कूल से ट्वेल्थ कर रहे बसंत विहार के वैभव ने अपनी सफलता के लिए टीचर्स का सही मार्गदर्शन को श्रेय दिया। तैयारी के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि एग्जाम कोई भी हो प्रिपरेशन बेहद आसान होती है, लेकिन इसे आसान बनाने के लिए कॉन्सेप्ट और लॉजिक्स को समझना बेहद जरूरी है। वैभव ने फिजिक्स और कैमिस्ट्री में 106 और मैथ में 96 नंबर हसिल किए। वैभव आईआईटी दिल्ली या मुंबई से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग करना चाहते हैं। इस मौके पर दत्ता एंड वर्मा कोचिंग इंस्टीट्यूट के एमडी सुरेंद्र दत्ता ने बताया कि संस्थान पिछले कई सालों से स्टेट को बेस्ट रैंकर्स दे रहा है।

पुलकित भी टॉपर्स की दौड़ में

आकाश इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट पुलकित गुप्ता ने जेईई मेन्स एग्जाम में 303 नंबर हासिल किए। पुलकित ने फिजिक्स में 98, कैमिस्ट्री में 103 और मैथ में 102 नंबर प्राप्त किए। पुलकित के फादर पौड़ी के एसबीआई बैंक में ब्रांच मैनेजर है। पुलकित ने बताया कि मुझे हमेशा मेरे भाई केयूर गुप्ता से इंस्पिरेशन मिली। बिट्स पिलानी से बीटेक के बाद अब वह एक्सएलआरआई से एमबीए कर रहे हैं। मुझे भी इंजीनियरिंग फील्ड में फ्यूचर बनाना है। अब एडवांस के लिए तैयारी में अपना पूरा 100 परसेंट देकर आईआईटी दिल्ली से कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में फ्यूचर बनाना है। मेरे पेरेंट्स ने हमेशा मुझे सपोर्ट किया।

---------------------------

एडवांस के लिए आज से करे अप्लाई

DEHRADUN : इंजीनियरिंग के लिए हुए इस कॉमन एंट्रेंस टेस्ट में देशभर से करीब 11.50 लाख कैंडिडेट्स शामिल हुए थे। रिजल्ट के बाद अब जेईई मेन के टॉप 1.5 लाख कैंडिडेट्स को एडवांस का गेट पास मिल गया है। कटऑफ में आए कैंडिडेट्स चार मई से जेईई एडवांस की वेबसाइट https://www.jeeadv.nic.in पर 9 मई तक अप्लाई कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन चार मई को बारह बजे से स्टार्ट होकर 9 मई की शाम पांच बजे तक किए जा सकते हैं। क्वालिफाइड कैंडिडेट्स को रजिस्ट्रेशन के वक्त जेईई एडवांस के लिए अलग से पासवर्ड मिलेगा। एग्जाम होने के बाद तक जानकारी के लिए यही पासवर्ड यूज किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के बाद तीन स्टेप और हैं। पहले स्टेप में रजिस्ट्रेशन दूसरे में सर्टिफिकेट अपलोड और लास्ट स्टेप में रजिस्ट्रेशन फी सबमिट होगी। एग्जाम ख्भ् मई को ऑर्गनाइज किया जाएगा।